Move to Jagran APP

गेंदबाजी के 'सचिन तेंदुलकर' का है आज बर्थडे, देश के लिए चटकाए थे हजारों विकेट

Happy Birthday Muttiah Muralitharan श्रीलंकाई टीम के पूर्व स्पिनर ने विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कमाल किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 09:56 AM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 09:56 AM (IST)
गेंदबाजी के 'सचिन तेंदुलकर' का है आज बर्थडे, देश के लिए चटकाए थे हजारों विकेट
गेंदबाजी के 'सचिन तेंदुलकर' का है आज बर्थडे, देश के लिए चटकाए थे हजारों विकेट

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Muttiah Muralitharan: जिस तरह बल्लेबाजी के लिए सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है, उसी तरह गेंदबाज के रूप में श्रीलंकाई टीम के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे ऊपर आता है। एक तरह से मुथैया मुरलीधरन को गेंदबाजी का सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो इसमें किसी भी तरह का संदेह नहीं होगा, क्योंकि उन्होंने गेंदबाजी में तमाम रिकॉर्ड बनाए हैं।

loksabha election banner

सचिन तेंदुलकर के नाम बतौर बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाने और सबसे ज्यादा रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। उसी तरह मुथैया मुरलीधरन के नाम गेंदबाजी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है। मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ठीक इसी तरह सचिन भी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अपने देश के लिए बनाए हैं।

17 अप्रैल 1972 को श्रीलंका के केंडी शहर में जन्मे ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के पूर्वज भारत के तमिलनाडु राज्य से थे, लेकिन बाद में वे श्रीलंका में बस गए थे। यहां तक कि मुरलीधरन की पत्नी भी तमिलनाडु की ही रहने वाली हैं। साल 1992 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले मुथैया मुरलीधरन ने इतने सारे रिकॉर्ड गेंदबाजी में बनाए हैं, जिन्हें गिनते-गिनते आप थक जाएंगे, क्योंकि इतना लंबा करियर तो किसी का हो सकता है, लेकिन आंकड़े उनके शानदार हैं।

टेस्ट क्रिकेट में मुरलीधरन का रिकॉर्ड

133 टेस्ट मैच श्रीलंकाई टीम के लिए खेलने वाले मुथैया मुरलीधरन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप में 800 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हुआ है। इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न हैं, लेकिन उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। इतना ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट(फाइव विकेट हॉल) लेने का विश्व रिकॉर्ड भी मुथैया मुरलीधरन के ही नाम है। मुथैया मुरलीधरन ने 67 बार ये कारनामा किया है, जबकि वार्न सिर्फ 37 बार ही ये कमाल कर पाए हैं।

ODI क्रिकेट में मुरलीधरन का रिकॉर्ड 

मुथैया मुरलीधरन ने 350 वनडे मैच अपने देश के लिए खेले हैं, जिसमें से 341 मैचों में उन्होंने गेंदबाजी की और 534 विकेट चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के ही नाम है। हालांकि, वनडे क्रिकेट में फाइव विकेट हॉल लेने का मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 10 बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए हैं। इस मामले में वकार युनुस एक नंबर पर हैं, जिन्होंने 13 बार ये कमाल किया था। 

मुरलीधरन का क्रिकेट करियर 

वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरलीधरन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1347 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमें से 800 विकेट टेस्ट क्रिकेट में, 534 विकेट वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में और 13 विकेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चटकाए हैं। हालांकि, मुथैया मुरलीधरन को इस बात का मलाल हमेशा रहेगा कि वे टेस्ट क्रिकेट में इतने विकेट चटकाने के बावजूद एक पारी में कभी 10 विकेट नहीं निकाल पाए। एक बार एक मौका बना भी था, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.