Move to Jagran APP

मुहम्मद शमी बर्थडे स्पेशल: लाख परेशानियां आईं, लेकिन फोकस कभी डिगा नहीं

Happy Birthday Mohammed Shami भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी के करियर पर नजर डाले तो ये उताव-चढ़ाव भरा दिखेगा लेकिन बीते कुछ समय से वे टीम इंडिया के प्रमुख सदस्य हैं। उनका जीवर काफी संघर्ष वाला रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 01:26 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 04:02 PM (IST)
मुहम्मद शमी बर्थडे स्पेशल: लाख परेशानियां आईं, लेकिन फोकस कभी डिगा नहीं
Mohammed Shami आज अपना Birthday मना रहे हैं (फोटो ICC)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Happy Birthday Mohammed Shami: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी की कहानी बहुत प्रेरणादायी है, क्योंकि मुहम्मद शमी ने जिस संघर्ष का सामना किया है, उसमें अच्छे-अच्छे खिलाड़ी टूट जाते हैं, लेकिन शमी ने कभी खुद का ध्यान भटकने नहीं दिया। यही कारण है कि आज शमी भारतीय टीम के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेल रहे हैं और वे टीम का प्रमुख हिस्सा हैं।

loksabha election banner

आज यानी 3 सितंबर को 31वां जन्मदिन मना रहे मुहम्मद शमी लंबे समय तक टीम से बाहर रहे, लेकिन जब से उन्होंने वापसी की है, वे एक अलग तरह के गेंदबाज नजर आए हैं। उत्तर प्रदेश के अमरोहा में जन्मे मुहम्मद शमी ने क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं, बल्कि क्रिकेट के मैदान से बाहर भी लड़ाई लड़ी हैं, जिनमें उनके घर की लड़ाई भी शामिल है, क्योंकि उनकी पत्नी हसीन जहां ने उन पर कई केस लगाए हुए हैं।

फिटनेस की वजह से छोड़ी बिरयानी

मुस्लिम परिवार से आने वाले मुहम्मद शमी को बिरयानी खूब पसंद थी। यहां तक कि इंटरनेशनल क्रिकेट में जब वे आए तो उस समय भी वे बिरयानी खाते थे, लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनको उनका मनपसंद खाना छोड़ना पड़ा, क्योंकि उनका वजन काफी बढ़ गया था और इसकी वजह से उनका प्रदर्शन खराब हो रहा था और वे टीम से बाहर हो गए। बाद में उन्होंने बिरयानी त्याग दी और फिटनेस और अच्छे प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाई।

हसीन ने जिंदगी की बेरंग

शमी ने अपने से 10 साल बड़ी और दो बच्चों की मां हसीन जहां से 2014 में शादी की थी। हसीन की पहली शादी 2002 में हुई थी और 2010 में वो रिश्ता टूट गया था, लेकिन 2012 में जब हसीन जहां कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर की चीयर लीडर थीं, तो उस समय उनकी मुलाकात शमी से हुई थी। दोनों में करीबियां बढ़ीं और फिर 2014 में दोनों ने शादी कर ली। दोनों के एक बेटी भी है, जिसका नाम आयरा शमी है। हालांकि, हसीन ने शमी की जिंदगी को बेरंग करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शमी ने 2015 के वनडे वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बाद वे 2018 तक महज दो ही वनडे मैच खेल पाए। इसके अलावा इस बीच हसीन जहां ने शमी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। 9 मार्च 2018 को मुहम्मद शमी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ उनकी पत्नी ने घरेलू हिंसा और व्यभिचार का हवाला देते हुए एफआइआर दर्ज कराई थी। शमी पर हत्या के प्रयास समेत कई आरोप भी लगाए थे।

मैच फिक्सिंग का भी लगाया आरोप

हसीन जहां द्वारा शमी पर लगाए गए संगीन आरोपों में मैच फिक्सिंग का भी आरोप था। इसी वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने आरोपों के परिणामस्वरूप शमी को उनको राष्ट्रीय अनुबंध सूची में शामिल नहीं किया था। हालांकि, 22 मार्च 2018 को ही बीसीसीआइ पाया कि उन्होंने कोई मैच फिक्सिंग नहीं की है। इसके बाद भ्रष्टाचार विरोधी इकाई (एसीयू) द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त करने के बाद उन्हें सेंट्रल कान्ट्रैक्ट मिला।

इतना ही नहीं, वनडे विश्व कप 2019 के ठीक बाद 2 सितंबर 2019 को अलीपुर कोर्ट ने मुहम्मद शमी के खिलाफ उनकी पत्नी हसीन जहां द्वारा लगाए गए घरेलू हिंसा और शारीरिक हमले के आरोप में गिरफ्तारी वारंट जारी किया। हालांकि, जिला अदालत ने गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगा दी थी, क्योंकि वारंट जारी करने वाली अदालत चार्जशीट दाखिल करने के बाद अदालत में पेश होने के लिए समन जारी करने में विफल रही थी।

हसीन जहां और मुहम्मद शमी का केस अभी भी जारी है, लेकिन इस बीच इतनी कठिनाइयों के बाद भी मुहम्मद शमी ने कभी अपना ध्यान इधर-उधर नहीं किया और वे देश के लिए हर मौके पर खड़े रहे। टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट या फिर टी20 क्रिकेट, वे हर मौके के लिए 100 फीसदी तैयार रहते हैं और अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देते हैं। शमी अब तक 350 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल विकेट अपने नाम कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.