Move to Jagran APP

डांस की शौकीन मिताली राज ने लगाई दुनियाभर के गेंदबाजों की क्लास, हैरानी भरे हैं आंकड़े

Happy Birthday Mithali Raj भारतीय महिला टीम की लंबे समय तक कप्तान रहने वालीं मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 11:39 AM (IST)
डांस की शौकीन मिताली राज ने लगाई दुनियाभर के गेंदबाजों की क्लास, हैरानी भरे हैं आंकड़े
डांस की शौकीन मिताली राज ने लगाई दुनियाभर के गेंदबाजों की क्लास, हैरानी भरे हैं आंकड़े

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Mithali Raj: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लंबे समय तक कप्तान रहने वालीं मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उनके महिला क्रिकेट के आंकड़े इतने लाजबाव हैं, जितने सचिन तेंदुलकर के हैं। दोनों में समानता ये भी कि इन भारतीय दिग्गजों ने दो दशक से ज्यादा समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है।

loksabha election banner

दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली राज की बात आज हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज यानी 3 दिसंबर को उनका 37वां बर्थडे है। 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं मिताली राज ने जून 1999 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला था। महज साढ़े 16 साल की उम्र में मिताली राज ने लैदर की गेंद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। ठीक वैसे है जैसे सचिन तेंदुलकर ने साल 1989 में लगभग इतनी ही उम्र में अपना डेब्यू किया था।

डांस की दीवानी थीं मिताली

डांस की दीवानी रहीं मिताली राज कब दुनियाभर की गेंदबाजों की लय खराब करने लगीं पता ही नहीं चला। 20 साल के बाद अगर उनके आंकड़ों पर गौर किया जाए तो बड़े ही हैरान करने वाले हैं। मिताली राज ने महिला टीम के लिए खेलते हुए वो कमाल किए हैं जो तमाम दिग्गज पुरुष खिलाड़ी नहीं कर पाए हैं। दो दशक तक 22 गज की पट्टी पर खेलना कोई मामूली बात नहीं है। एक-एक मैच के लिए कितनी मेहनत होती है तो ये क्रिकेटर ही जान सकता है।

तमिल परिवार से ताल्लुक रखने वालीं मिताली राज के पिता एयर फोर्स में थे। बचपन में मिताली राज बहुत आलसी थीं। इसलिए पिता ने उनको क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया और नाजुक से हाथों में बल्ला थमा दिया। महज दस साल की उम्र में मिताली राज बल्ले और बॉल के इस खेल में अपना ध्यान लगाते चली गईं। दस साल की उम्र से ही उन्होंने क्रिकेट की बारियों को सीखा और साढ़े 16 साल की उम्र में जब भारतीय टीम के लिए खेला तो विपक्षी टीम के होश उड़ गए।

मिताली ने डेब्यू मैच में जड़ा था शतक

T20I क्रिकेट से संन्यास लेने वालीं मिताली राज ने अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेली। मिताली राज ने नाबाद 114 रन बनाए, जबकि उनकी जोड़ीदार रेश्मा गांधी ने भी शतकीय पारी खेली। उधर, आयरलैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 97 रन बना सकी। इसके बाद से साल 2019 तक मिताली राज ने 200 से ज्यादा वनडे मैच खेले हैं, लेकिन बहुत कम बार ऐसा हुआ है जब प्रदर्शन के आधार पर उन्हें टीम से बाहर किया गया हो।

मिताली राज दुनिया की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 200 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। मिताली राज ने 209 मैचों की 189 पारियों में 50.64 के औसत से 6888 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 53 अर्धशतक हैं। महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली राज के अर्धशतकों की संख्या एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इतनी फिफ्टी अभी तक किसी महिला प्लेयर ने वनडे मैचों में नहीं जड़ी हैं और न ही इस विश्व रिकॉर्ड के कोई आसपास है।

ये हैं मिताली राज के रिकॉर्ड

मिताली राज दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 20 साल से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है। इसके अलावा वे सबसे पहले 200 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाली इकलौती खिलाड़ी हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 2000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी मिताली राज के ही नाम है। वुमेंस वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली राज के ही नाम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.