Move to Jagran APP

अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को भेजा है पवेलियन, चटकाए थे 10 विकेट

Happy Birthday jumbo Anil kumble भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को पवेलियन भेज दिया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 10:06 AM (IST)
अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को भेजा है पवेलियन, चटकाए थे 10 विकेट
अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को भेजा है पवेलियन, चटकाए थे 10 विकेट

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday jumbo Anil kumble: पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने बड़े अच्छे-अच्छे काम किए हैं। एक समय ऐसा था जब भारतीय टीम भी पाकिस्तान की टीम से लोहा नहीं ले पाती थी, लेकिन अब दौर ऐसा है कि पाकिस्तान को एक छोटी और कमजोर टीम श्रीलंका भी उसे घर में पीटकर चली आती थी। पाकिस्तान की टीम ने कई अद्भुत रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन जो रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ बनाया है वो शायद इतिहास में कभी बने। 

loksabha election banner

दरअसल, अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को पवेलियन भेज दिया था। जी हां, साल 1999 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए दो मैचों की सीरीज के आखिरी और दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अनिल कुंबले ने दस विकेट झटके थे। इसी दमदार परफॉर्मेंस के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 212 रनों के अंतर से हराया था। हालांकि, इससे पहले चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 12 रन से हार झेलनी पड़ी थी। 

चार दशक के बाद बना रिकॉर्ड

ऐसा भी नहीं है कि अनिल कुंबले एक टेस्ट मैच की एक पारी में दस विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज है। अनिल कुंबले से पहले साल 1956 में ये कमाल हो चुका था। इंग्लैंड टीम के गेंदबाज जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट मैच की एक पारी में दस विकेट झटके थे। हालांकि, अनिल कुंबले ने जिम लेकर से काफी कम ओवरों में ये कमाल किया है। 

आज हम जंबो अनिल कुंबले (Jumbo Anil Kuble) की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज (17 अक्टूबर) को उनका जन्मदिन है। 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में जन्मे अनिल कुंबले का निकनेम जंबो है। 1990 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अनिल कुंबले दुनिया के महान गेंदबाजों में शामिल हैं। अनिल कुंबले अभी भी दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

जब टूटा जंबो का जबड़ा

2002 में भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में वेस्टइंडीज के दौरे पर गई। यहां भारत को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी। इसी सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में एक ऐसा समय आया जब लेग ब्रेक गेंदबाज अनिल कुंबले का जबड़ा टूट गया। बावजूद इसके अनिल कुंबले ने गेंदबाजी की और महान ब्रायन लारा को LBW आउट कर दिया। इस बहादुरी के लिए आज भी उनको सलाम किया जाता है। हालांकि, मैच ड्रॉ हो गया था।   

भारत के लिए ये है कुंबले का रिकॉर्ड 

आज से 11 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके अनिल कुंबले आज भी भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अनिल कुंबले ने भारत के लिए 956 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके हैं। इतना ही नहीं, वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट क्रिकेट में भी अनिल कुंबले के नाम भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। अनिल कुंबले ने टेस्ट मैचों में 619 और ODI मैचों में 337 विकेट झटके हैं। 

तलाकशुदा महिला से की शादी

अनिल कुंबले ने जुलाई 1999 में तलाकशुदा महिला चेतना से शादी की थी। चेतना और उनके पति के बीच तनाव रहता था, जिसके कारण वे एकदूसरे से अलग रहते थे। इसी बीच अनिल कुंबले को चेतना अच्छी लगीं और उन्होंने प्यार का इजहार किया, लेकिन वे पहले से शादीशुदा थीं, और उनका शादी का अनुभव बेहद खराब था तो दोनों की नजदीकियां बढ़ने में देर हुई। बाद में चेतना ने अपने पति को तलाक दे दिया और कुंबले से शादी कर ली। चेतना के पहले से ही एक बेटी थी, जिसके लिए कुंबले और चेतना को बेटी की कस्टडी के लिए कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.