Move to Jagran APP

'नाइटहुड' की उपाधि से नवाजा गया ये पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर, अब नाम के आगे लगेगा 'सर'

इस क्रिकेटर ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 04:56 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 04:56 PM (IST)
'नाइटहुड' की उपाधि से नवाजा गया ये पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर, अब नाम के आगे लगेगा 'सर'
'नाइटहुड' की उपाधि से नवाजा गया ये पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर, अब नाम के आगे लगेगा 'सर'

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लिश क्रिकेट टीम के कप्तान व पूर्व ओपनर बल्लेबाज एलिएस्टर कुक को इंग्लैंड के सर्वोच्य सम्मान नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया। उन्हें ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने बकिंघम पैलेस में आयोजित एक समारोह में इस उपाधि से नवाजा। 12 वर्ष के बाद किसी इंग्लिश क्रिकेटर को इस सम्मान से सम्मानित किया गया। इससे पहले आखिरी बार किसी क्रिकेटर यानी वर्ष 2007 में इयान बॉथम को इस उपाधि से नवाजा गया था। कुक के पहले इंग्लैंड के दस क्रिकेटर इस सम्मान को हासिल कर चुके हैं। 

loksabha election banner

एलिएस्टर कुक ने इस सम्मान को पाने पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वो इस सम्मान को हासिल करते वक्त काफी नर्वस थे। ये अपने-आप में काफी अजीब है कि जब आपको कहा जाता है कि आपको घुटनों के बल बैठना है, तो आप बहुत ही नर्वस हो जाते हैं। मैंने हजारों दर्शकों के सामने क्रिकेट खेला है लेकिन जब लेकिन जब आपको चलकर घुटनों के बल पर बैठना होता है तो ये नर्वस कर देता है। कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन वो काउंटी क्रिकेट में खेलते नजर आएंगे। पिछले वर्ष ही एसेक्स के लिए उन्होंने तीन वर्ष का अनुबंध साइन किया था। कुक को इस सम्मान के मिलने के बाद उनके काउंटी क्लब टीम के सीइओ ने कहा कि इस क्लब से जुड़े हर व्यक्ति को कुक पर काफी गर्व है। 

आपको बात दें कि 34 वर्ष के एलिएस्टर कुक ने पिछले वर्ष यानी वर्ष 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने ओवल मैदान पर पिछले वर्ष भारत के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेला था। उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ शतक लगाया था। कुक ने 21 वर्ष की उम्र में भारत के खिलाफ ही वर्ष 2006 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। 

कुक ने इंग्लैंड के लिए सिमित ओवरों का क्रिकेट ज्यादा नहीं खेला था। उन्होंने अपने देश के लिए 161 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 45.35 की औसत से 12472 रन बनाए थे। टेस्ट में उनके नाम पर 33 शतक दर्ज हैं। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उनके नाम पर इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। कुल ने अपने टेस्ट करियर में कुल 175 कैच पकड़े थे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए कप्तानी भी की और वर्ष 2012 से 2017 तक कप्तान भी रहे। उनकी कप्तानी में इंग्लिश टीम ने  दो बार एशेज पर कब्जा किया। कुक ने लगातार 159 टेस्ट मैच खेले और ये भी एक रिकॉर्ड है। कुक ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत और समापन दोनों भारत के खिलाफ ही किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.