Move to Jagran APP

पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम ने रचा इतिहास, इस मामले में बने एशिया के पहले बल्लेबाज

WI vs Pak पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसी सीरीज के दूसरे मैच में फवाद आलम ने शतक ठोका है और पाकिस्तान की टीम के लिए एक इतिहास रचा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 10:54 AM (IST)
पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम ने रचा इतिहास, इस मामले में बने एशिया के पहले बल्लेबाज
Fawad Alam ने पांचवां शतक ठोका है (फोटो ICC Tw)

जमैका, एएनआइ। वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान टीम के मध्य क्रम के बल्लेबाज फवाद आलम ने शतक जड़ा और इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान की टीम के लिए इतिहास रच दिया है। भले ही एक दशक से ज्यादा समय के बाद उनको टेस्ट क्रिकेट में वापसी का मौका मिला था, लेकिन उन्होंने साबित कर दिया है कि टीम ने उनको बाहर करके अच्छा नहीं किया था।

loksabha election banner

दरअसल, फवाद आलम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पांच शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। फवाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में रविवार (स्थानीय समयानुसार) को यह उपलब्धि हासिल की। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी 22वीं पारी में ही अपना पांचवां टेस्ट शतक बनाया। फवाद से पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने देश के ये उपलब्धि हासिल की थी।

यूनिस खान ने 28 पारियों में 5 शतक जड़े थे। वहीं, सलीम मलिक ने 29 पारियों में पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक जड़े थे। इसके अलावा फवाद आलम पाकिस्तान के छठे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने किंग्स्टन के सबीना पार्क में शतक ठोका है। उनसे पहले इम्तियाज अहमद, वजीर मोहम्मद, आसिफ इकबाल, यूनिस खान और इंजमाम उल हक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक ठोका था।

35 वर्षीय फवाद आलम एशिया के लिए सबसे तेज पांच शतक टेस्ट में जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने चेतेश्वर पुजारा, सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है। पुजारा ने 24 पारियों में और गांगुली और गावस्कर ने 25-25 पारियों में पांच शतक ठोके थे। फवाद आलम को 2009 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन इसके बाद उनको ड्राप कर दिया गया और फिर अगस्त 2020 में उनको फिर से टीम में मौका मिला और इसके बाद वे चार शतक लगा चुके हैं और उस समय वे शतक लगा रहे होते हैं, जब टीम को खराब शुरुआत मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.