Move to Jagran APP

फखर जमां ने एक ही गेंद में तोड़ दिए दो-दो रिकॉर्ड, कोहली से फिर भी रह गए पीछे

फखर से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ओपनर सलमान बट्ट के नाम था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 08:19 AM (IST)
फखर जमां ने एक ही गेंद में तोड़ दिए दो-दो रिकॉर्ड, कोहली से फिर भी रह गए पीछे
फखर जमां ने एक ही गेंद में तोड़ दिए दो-दो रिकॉर्ड, कोहली से फिर भी रह गए पीछे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज़ फखर जमां इन दिनों रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं। ज़िम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज़ के पांचवें मैच में तो जमां ने कमाल ही कर दिया। पांचवें मुकाबले में फखर जमां अपने शतक से चूकते हुए 85 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहले उन्होंने एक ही गेंद पर दो-दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। वहीं वो कोहली का एक 'विराट' रिकॉर्ड तोड़ने से भी चूक गए।

loksabha election banner

इस तरह एक गेंद पर बनाए दो-दो रिकॉर्ड

दुनिया में सबसे तेज़ी से एकदिवसीय क्रिकेट में एक हज़ार रन पूरे करने के लिए जमां को 20 रन बनाने की दरकार थी। उन्होंने चतारा के छठे ओवर की आखिरी गेंद (5.6) पर चौका लगाकर सबसे कम (18) पारियों में अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अपने एक हज़ार रन पूरे करते हुए विश्व रिकॉर्ड बना दिया। वहीं इसी गेंद पर वो पाकिस्तान के लिए एक वनडे सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने खिलाड़ी भी बन गए। इस मैच से पहले उन्हें इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 21 की जरुरत थी। फखर से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ओपनर सलमान बट्ट के नाम था। बट्ट ने 2007-08 में बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में 451 रन बनाए थे, लेकिन इस मैच में 85 रन की पारी खेलकर बट्ट के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जमां ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

फखर जमां ने 18 पारियों में वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे कर लिए। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ सर विवियन रिचर्ड्स के नाम था। उन्होंने 21 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद इंग्लैंड के केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, द. अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक और पाकिस्तान के बाबर आजम ने भी 21-21 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

नहीं तोड़ सके कोहली का ये रिकॉर्ड

फखर जमां ने इस सीरीज़ में काफी रिकॉर्ड बनाए लेकिन वो विराट कोहली के एक रिकॉर्ड को तोड़ने में नाकाम रहे। दो देशों के बीच खेली गए वनडे सीरी़ज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली मे इसी साल द. अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ में 558 रन बनाए थे। इस सीरीज़ में विराट के बल्ले से तीन शतक और एक अर्धशतक भी निकला था। लेकिन ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई इस सीरीज़ में फखर जमां 515 रन ही बना सके। इस तरह वो कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ने में नाकाम रहे। हालांकि द. अफ्रीका और भारत के बीच खेली गई वो वनडे सीरीज़ छह मैचों की थी, वहीं पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे के बीच पांच वनडे मैच की सीरीज़ थी। अगर ये सीरीज़ भी छह मैचों की होती तो हो सकता है कि फखर जमां भारतीय कप्तान कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ देते।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.