Move to Jagran APP

Ind vs Eng: भारत को हराने के लिए इंग्लैंड ने चली ये चाल, अब कैसे बचेंगे कोहली?

ओपनर शिखर धवन और केएल राहुल के अलावा अजिंक्य रहाणे व चेतेश्वर पुजारा भी फॉर्म में लौट आए हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी अर्धशतक लगाया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 09:29 PM (IST)
Ind vs Eng: भारत को हराने के लिए इंग्लैंड ने चली ये चाल, अब कैसे बचेंगे कोहली?
Ind vs Eng: भारत को हराने के लिए इंग्लैंड ने चली ये चाल, अब कैसे बचेंगे कोहली?

साउथैंप्टन, अभिषेक त्रिपाठी। भारतीय टीम बर्मिघम, लंदन और नॉटिंघम होते-होते इंग्लैंड के दक्षिणी शहर साउथैंप्टन आ चुकी है। शहर से बाहर बने इंग्लैंड के नए नवेले स्टेडियमों में से एक एजेस बाउल की उछाल और तेजी से भरी पिच टीम इंडिया का इंतजार कर रही है। चौथा टेस्ट मैच जीतने के लिए कोहली एंड कंपनी को काफी मेहनत करनी पड़ेगी। बल्लेबाज़ों को इस पिच पर बहुत ध्यान से खेलेते हुए रन बनाने होंगे। वहीं इंग्लैंड की ये चाल खुद उन्हीं पर भी भारी पड़ सकती है।

loksabha election banner

ऐसी होगी पिच

साउथैंप्टन की पिच बाउंसी और तेज नजर आ रही है। इसमें गेंद कैरी करेगी और शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। अगर बल्लेबाज ध्यान से खेलेगा तो रन बना सकता है। पिच पर हल्की घास है और इसे नहीं काटा गया तो तकनीक ही बल्लेबाज के काम आएगी। चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिलेगी जो गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है।

इंग्लैंड की ये चाल उनपर ही पड़ सकती है भारी

अच्छी बात यह है कि भारतीय क्रिकेटरों ने अब इस तरह की परिस्थितियों से डरना बंद कर दिया है क्योंकि ऐसे समय उसके बल्लेबाज भले ही फेल हो जाएं, लेकिन उसके गेंदबाज जरूर कमाल दिखाते हैं। पिछले कुछ वर्षो में टीम इंडिया में यह गजब का बदलाव आया है और उसके गेंदबाज टेस्ट में 20 विकेट लेने लगे हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हमने पिछले कुछ वर्षो में अपनी गेंदबाजी पर बहुत काम किया है। बल्लेबाज भले ही 600, 700 रन बना लें, लेकिन टेस्ट में 20 विकेट लेने वाली टीम ही जीत हासिल करती है। उम्मीद है कि शुरुआती दो टेस्ट हारने वाली टीम इंडिया नॉटिंघम में जीत के बाद यह क्रम यहां पर बरकरार रखेगी और उसके गेंदबाज ही नहीं, बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर यहीं सीरीज को 2-2 से बराबर करेंगे।

मौसम रिपोर्ट

अगले पांच दिन 13 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान रहेगा। गुरुवार सुबह और शनिवार-रविवार को हल्की बारिश का अनुमान है। शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे। कुल मिलाकर गेंदबाजों के पास अच्छा मौका होगा।

भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी फिट

विराट कोहली ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन सहित टीम के सभी खिलाड़ी फिट हैं। उन्होंने पांच तेज गेंदबाजों की संभावना से भी इन्कार किया। यह लगभग तय है कि अपनी कप्तानी में पिछले 38 मैचों में हर बार अलग-अलग अंतिम एकादश उतारने वाले विराट गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में ट्रेंट ब्रिज वाली टीम को ही मौका दे सकते हैं। भारतीय टीम ने ट्रेंट ब्रिज में शानदार जीत हासिल की और वह अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीर्ष क्रम की कमजोरी उजागर कर दी है। अब तक इस सीरीज में 46 में से 38 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए हैं।

कोहली शानदार फॉर्म में 

कोहली की शानदार फॉर्म टीम इंडिया का सबसे सकारात्मक पहलू है। उन्होंने पहले और दूसरे मैच में 200-200 रन बनाए और इसी के कारण बर्मिघम मुकाबले को जीतने के पास था, जबकि नॉटिंघम में उसने विजय हासिल की। लॉर्डस में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। एक बार फिर टीम को उनसे उम्मीदें होंगी। अगर बाकी बल्लेबाजों की बात की जाए तो पिछले टेस्ट में सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया। ओपनर शिखर धवन और केएल राहुल के अलावा अजिंक्य रहाणे व चेतेश्वर पुजारा भी फॉर्म में लौट आए हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी अर्धशतक लगाया।

कैच का विशेष अभ्यास 

कहते हैं कि कैच मैच जिताते हैं। पिछले मैच में जहां दूसरी स्लिप पर केएल राहुल ने सात कैच पकड़े थे तो वहीं इंग्लैंड की तरफ से कई कैच टपकाए गए थे। इसी के कारण इंग्लैंड ने बॉलिंग मशीन से कैच का अभ्यास किया। उन्होंने बॉलिंग मशीन को जमीन में रखा और एक बल्लेबाज मैदान में घुटने में बैठकर उन गेंदों को बल्ले अड़ाकर पीछे की तरफ भेजने लगा। स्लिप पर लगे इंग्लिश क्षेत्ररक्षकों ने उस पर काफी देर कैच का अभ्यास किया। वहीं भारतीय टीम ने कैच के अभ्यास के लिए दूसरा तरीका अपनाया। बुधवार को अभ्यास सत्र में विराट कोहली सहित स्लिप के क्षेत्ररक्षकों ने कैच अभ्यास के लिए रैकेट और स्लोप का सहारा लिया। सहायक स्टाफ रैकेट से टेनिस गेंद को स्लोप वाले पटरे से मारता और सामने खड़े खिलाड़ी कैच लेते।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.