Move to Jagran APP

क्रिस गेल ने बनाया छक्कों का वो विश्व रिकॉर्ड, जिसे तोड़ पाना है लगभग नामुमकिन

IPL 2020 के 50वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज क्रिस गेल का बल्ला जमकर बोला। क्रिस गेल ने राजस्थान के खिलाफ जैसे ही अपनी पारी का सातवां छक्का जड़ा तो उन्होंने एक अद्भुत विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 09:22 PM (IST)
क्रिस गेल ने बनाया छक्कों का वो विश्व रिकॉर्ड, जिसे तोड़ पाना है लगभग नामुमकिन
क्रिस गेल 1000 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। (एएनआइ फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 के 50वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज क्रिस गेल के बल्ले ने जमकर हल्ला बोला। गेल ने राजस्थान के खिलाफ जैसे ही अपनी पारी का सातवां छक्का जड़ा, तो उन्होंने एक अद्भुत विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया। राजस्थान के खिलाफ क्रिस गेल ने एक के बाद एक सात छक्के जैसे ही पूरे किए तो वे दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के जड़े हैं।

loksabha election banner

कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के पूरे कर लिए हैं। इस मैच से पहले उन्होंने 409 टी20 मैचों में 993 छक्के जड़े थे। क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ टी20 क्रिकेट के मैचों को मिलाकर भी है, जो उन्होंने दुनियाभर की लीग क्रिकेट में खेले हैं। क्रिस गेल के बाद जो दूसरे नंबर पर हैं, वो भी वेस्टइंडीज के ही बल्लेबाज हैं, लेकिन वो क्रिस गेल से 100 या 200 नहीं, बल्कि 300 से ज्यादा छक्के दूर हैं।

क्रिस गेल ने जहां 410 मैचों में 1000 छक्के जड़ दिए हैं, जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किरोन पोलार्ड हैं जो 524 मैचों में 690 छक्के जड़ चुके हैं। तीसरे पायदान पर कीवी क्रिकेटर ब्रैडन मैकुलम हैं, जो 485 छक्के जड़ पाए हैं, लेकिन उन्होंने अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। चौथे नंबर पर कंगारू दिग्गज शेन वॉटसन हैं, जो 467 छक्के जड़ चुके हैं।

इस मुकाबले में क्रिस गेल ने 63 गेंदों में 6 चौके और 8 छक्कों की मदद से 99 रन की पारी खेली। क्रिस गेल आइपीएल में अपने सातवें शतक से चूक गए, लेकिन इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 157.14 का रहा, जिसकी बदौलत टीम को बड़ा स्कोर हासिल हुआ। आखिरी ओवर में क्रिस गेल शतक पूरा कर सकते थे, लेकिन जोफ्रा आर्चर ने उनको एक शानदार यॉर्कर गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.