Move to Jagran APP

बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम के लिए रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स ने अपने तूफानी तेवर दिखाए और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 02:40 PM (IST)
बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम के लिए रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम के लिए रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला सोमवार को समाप्त हो गया। पहला मैच 4 विकेट से जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम को दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसी हार के साथ ये 3 मैचों की टेस्ट सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से मैनचेस्टर के ही ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। दूसरे टेस्ट मैच को इंग्लैंड की टीम ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के दम पर जीता, जिन्होंने न सिर्फ टीम को जीत दिलाई, बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला।

loksabha election banner

इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने पहली पारी में 176 रन बनाए। इसके अलावा वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट को पहली पारी में आउट भी किया। वहीं, दूसरी पारी में कप्तान जो रूट ने उनसे ओपनिंग कराई, क्योंकि बारिश में एक पूरा दिन धुल जाने के बाद टीम को तेजी से रन बनाने थे। इसी काम भी बेन स्टोक्स ने बखूबी निभाया। महज 57 गेंदों में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 78 रन बना दिए। इसके दम पर इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के सामने 300 से ज्यादा रनों का लक्ष्य रखा, जिसे कैरेबियाई टीम हासिल नहीं कर पाई।

312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 198 रन पर ही ढेर हो गई। इस तरह मैच को इंग्लैंड ने 113 रन से जीता। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में बेन स्टोक्स ने दो बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। स्टोक्स ने खतरनाक दिख रहे जर्मन ब्लैकवुड को चलता किया, जबकि अल्जारी जोसेफ को आउट कर उन्होंने मेहमान टीम की कमर तोड़ दी। इसी के साथ बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम के लिए इतिहास रच दिया।

स्टोक्स ने बनाया ये रिकॉर्ड

दरअसल, दोनों पारियों को मिलाकर बेन स्टोक्स ने इस मैच में 254 रन बनाए, जबकि दोनों पारियों में 3 विकेट झटके। इस तरह एक टेस्ट मैच में 250 से ज्यादा रन और तीन या तीन से ज्यादा विकेट लेने वाले वे इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ये उपलब्धि विश्व क्रिकेट में सिर्फ चार खिलाड़ी हासिल कर पाए थे, जिनमें वेस्टइंडीज के फ्रैंक वॉरेल, भारत के वीनू मांकड, श्रीलंकाई टीम के दिग्गज सनथ जयसूर्या और तिलरत्ने दिलशान कर पाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.