Move to Jagran APP

बेकरार हैं बेल, तोड़ सकते हैं ब्रैडमैन का यह गजब रिकॉर्ड

एशेज सीरीज 2013 का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच बुधवार से ओवल मैदान पर शुरू होना है। इंग्लैंड सीरीज अपनी मुट्ठी में पहले ही कर चुका है और उसे बस अब ऑस्ट्रेलिया को आखिरी टेस्ट में रौंदकर शानदार अंदाज में ट्रॉफी उठाने का इंतजार होगा, इस सीरीज में अब तक यूं तो कई रिकॉर्ड बने लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल आखिरी

By Edited By: Published: Tue, 20 Aug 2013 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2013 05:00 PM (IST)
बेकरार हैं बेल, तोड़ सकते हैं ब्रैडमैन का यह गजब रिकॉर्ड

नई दिल्ली। एशेज सीरीज 2013 का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच बुधवार से ओवल मैदान पर शुरू होना है। इंग्लैंड सीरीज अपनी मुट्ठी में पहले ही कर चुका है और उसे बस अब ऑस्ट्रेलिया को आखिरी टेस्ट में रौंदकर शानदार अंदाज में ट्रॉफी उठाने का इंतजार होगा, इस सीरीज में अब तक यूं तो कई रिकॉर्ड बने लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल आखिरी टेस्ट में अगर धमाल मचाते हैं तो वह विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का एक गजब का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

loksabha election banner

इयान बेल इस समय मौजूदा सीरीज के चार टेस्ट मैचों की आठ पारियों में 71.42 की शानदार औसत से 500 रन बना चुके हैं और पूर्व दिग्गज जॉन इनरिच के बाद वह अपने घर की एशेज सीरीज में इंग्लैंड की तरफ से 500 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इनरिच ने यह रिकॉर्ड 1968 में बनाया था, लेकिन आखिरी टेस्ट में बेल का असल लक्ष्य जो होगा वह है दो या कम से कम एक शतक और जड़ना। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने 1930 में एक एशेज सीरीज में चार शतक जड़ते हुए सर्वाधिक 974 बनाए थे जबकि इंग्लैंड की तरफ से वॉली हैमंड ने भी एक एशेज सीरीज (1928-29) में चार शतक जड़े थे हालांकि उन्होंने ब्रैडमैन से कम रन बनाए थे। हैमंड ने 905 रन बनाए थे।

इयान बेल इस सीरीज में अब तक 3 शतक जुड़ चुके हैं और अब बेल के सामने चुनौती यह है कि वह एक शतक जड़कर ब्रैडमैन और हैमंड की बराबरी कर लें या फिर दोनों पारियों में शतक जड़कर एक एशेज सीरीज में पांच शतक लगाने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज बन जाएं। यूं तो बेल एक एशेज सीरीज में ब्रैडमैन और हैमंड के 900 रन के आंकड़े को भी तोड़ने का सपना देख सकते थे लेकिन फिलहाल यह नामुमकिन सा लगता है, हालांकि आपको बता दें कि ब्रैडमैन और हैमंड ने जब 900 रनों का आंकड़ा पार किया था तब एशेज सीरीज छह टेस्ट मैचों की होती थी जबकि आज यह पांच मैचों की ही होती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.