Move to Jagran APP

इस वजह से मेलबर्न है कप्तान विराट के लिए है बेहद खास, इस बार भी है उम्मीदें

भारत ने मेलबर्न में आखिरी वनडे मैच वर्ष 2016 में धौनी की कप्तानी में खेला था और इस मैच में विराट ने शतक लगाया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 06:55 PM (IST)
इस वजह से मेलबर्न है कप्तान विराट के लिए है बेहद खास, इस बार भी है उम्मीदें
इस वजह से मेलबर्न है कप्तान विराट के लिए है बेहद खास, इस बार भी है उम्मीदें

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया के लिए बेहद खास हैं और ये बात शायद किसी को समझाने की जरूरत नहीं है। दूसरे वनडे में जब भारतीय टीम को सीरीज में बने रहने की सख्त जरूरत थी उस वक्त विराट का बल्ला चला और टीम को जीत मिली। उनकी पारी के दम पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अब तक बना हुई है। अब अगला वनडे यानी सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच मेलबर्न में खेला जाना है। जाहिर है इस मैच में भी भारतीय क्रिकेट फैंस और टीम को विराट से आस तो होगी ही। आखिर मेलबर्न विराट के लिए खास क्यों है जानते हैं। 

prime article banner

आखिरी मैच में लगाया था शतक

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले वर्ष 2016 में वहां का दौरा किया था। उस वक्त टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। उस वनडे सीरीज में दोनों देशों के बीच पांच मैच खेले गए थे और भारत को मेजबान टीम ने 1-4 से शिकस्त दी थी। वर्ष 2016 में खेले गए वनडे सीरीज का तीसरा मैच भी मेलबर्न में ही खेला गया था। इस मैच में विराट कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 117 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 100 का रहा था और उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और दो छक्के लगाए थे। विराट ने इस मैच में दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन के साथ मिलकर 119 रन की साझेदारी की थी जबकि तीसरे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 109 रन की साझेदारी की थी। यानी उन्होंने दो शतकीय साझेदारी निभाई थी। विराट की इस पारी के दम पर ही भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 295 रन बनाए थे। इस मैच में विराट के अलावा भारत की तरफ से धवन ने 68 और रहाणे ने 50 रन की पारी खेली थी। 

इस बार भी विराट से है उम्मीद

विराट इस वक्त अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। दूसरे वनडे में उन्होंने बेहतरीन शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी तो मेलबर्न में उन्होंने आखिरी वनडे में भी शतकीय पारी खेली थी। यानी हालात और रिकॉर्ड दोनों इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि विराट के लिए इस मैदान पर बड़ी पारी खेलने की उम्मीद करना बेमानी नहीं है। वैसे वर्ष 2016 में खेले गए वनडे मैच में विराट के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने विराट की शतक के दम पर 295 रन जरूर बनाए लेकिन मेजबान टीम ने 48.5 ओवर में सात विकेट पर 296 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया था। 

दिलचस्प है ये अंक का खेल

भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे (2016) पर जो पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली थी उसका तीसरा मैच मेलबर्न में ही खेला गया था। इस बार भी इस वनडे सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न में ही खेला जाएगा। वैसे भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में ही खेला गया था और टीम इंडिया को इसमें 137 रन से बड़ी जीत मिली थी। विराट ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 82 रन बनाए थे। यानी हम उम्मीद कर सकते हैं कि टीम इंडिया मेलबर्न में तीसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर सकती है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.