Move to Jagran APP

भारत की तरफ से टेस्ट की पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, सहवाग टॉप पर

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट की पहली और दूसरी पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 07:24 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:36 PM (IST)
भारत की तरफ से टेस्ट की पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, सहवाग टॉप पर
भारत की तरफ से टेस्ट की पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, सहवाग टॉप पर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दिग्गज बल्लेबाजों की कोई कमी नहीं रही है और मौजूदा टीम में भी विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सरीखे बल्लेबाज मौजूद हैं। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो MS Dhoni की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक अलग मुकाम बनाया था जिसे विराट कोहली ने जारी रखा और इस साल के शुरुआत तक टीम इंडिया टेस्ट की बेस्ट टीम बनी रही थी। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में एक मैच की चार पारियों में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और सुनील गावस्कर हैं। 

loksabha election banner

सचिन तेंदुलकर टेस्ट के बेहतरीन खिलाड़ी थे और वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन इस लिस्ट में सचिन का नाम दर्ज नहीं है। किसी भी टेस्ट मैच में चार पारियां होती हैं और इन चारों पारियों में भारत की तरफ से किस-किस बल्लेबाज ने सबसे बड़ी पारी खेली है तो इसमें पहला नाम वीरेंद्र सहवाग का आता है। भारत की तरफ से टेस्ट में दो तिहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट की पहली और दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 

वीरेंद्र सहवाग ने भारत की तरफ से टेस्ट मैच की पहली पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था और 309 रन की पारी खेली थी, तो वहीं दूसरी पारी में भी ये कमाल सहवाग के नाम पर ही है। सहवाग ने दूसरी पारी में भी भारत की तरफ से सबसे रन बनाने का कमाल किया था और 319 रन बनाए थे। वहीं तीसरी पारी में ये कमाल वीवीएस लक्ष्मण ने किया था और उन्होंने 281 रन की पारी खेली थी। चौथी पारी की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सुनील गावस्कर थे जिन्होंने 221 रन की पारी खेली थी।  

टेस्ट मैच की चारो पारियों में भारत की तरफ से सर्वाधित व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

पहली पारी- वीरेंद्र सहवाग (309 रन)

दूसरी पारी- वीेरेंद्र सहवगा (319 रन)

तीसरी पारी- वीवीएस लक्ष्मण (281 रन)

चौथी पारी- सुनील गावस्कर- (221 रन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.