Move to Jagran APP

बाबर आजम ने बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में वनडे में ठोका 14वां शतक

Eng vs Pak बाबर आजम अब वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 14 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर आजम ने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये कमाल की उपलब्धि अपने नाम की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 08:43 PM (IST)
बाबर आजम ने बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में वनडे में ठोका 14वां शतक
बाबर आजम ने सबसे कम पारियों में वनडे में 14वां शतक लगाया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Pak vs Eng: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपने वनडे करियर का 14वां शतक लगाया और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बाबर आजम अब वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 14 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर आजम ने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये कमाल की उपलब्धि अपने नाम की। 

loksabha election banner

बाबर आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में ठोका वनडे का 14वां शतक

बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ काफी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए अपने शतक के पहले 50 रन 72 गेंदों पर पूरे किए जबकि अगले 50 रन सिर्फ 32 गेंदों पर पूरे कर डाले। उन्होंने अपने करियर की 81वें पारी में 14वां शतक लगाया और 50-50 के प्रारूप में सबसे कम पारियों में इतने शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। बाबर ने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 84 पारियों में वनडे में 14 शतक लगाए थे तो वहीं वार्नर ने 98वें पारी में ये कमाल किया था। 

सबसे कम पारियों में वनडे में 14 शतक लगाने वाले बल्लेबाज-  

बाबर आजम - 81

हाशिम अमला - 84

डेविड वार्नर - 98

विराट कोहली- 103

डिकॉक - 104

शिखर धवन - 105

आरोन फिंच- 110

जो रूट - 116

एबी डिविलियर्स - 131

बाबर आजम ने तोड़ा जैक कैलिस का रिकॉर्ड

बाबर आजम पाकिस्तान के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने वनडे में इसी क्रम पर खेलते हुए अपने करियर का 14वां शतक भी लगाया। इस शतक के साथ उन्होंने जैक कैलिस को पीछे छोड़ दिया। जैक कैलिस ने वनडे में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 13 शतक लगाए थे और अब बाबर उनसे आगे आ गए हैं। वनडे में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक विराट कोहली (36 शतक) के नाम पर है तो वहीं 29 शतक के साथ रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं। कुमार संगकारा 18 शतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं तो वहीं अब 14 शतक के साथ बाबर आजम चौथे नंबर पर आ गए हैं। 

वनडे में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज-

36 शतक- विराट कोहली 

29 शतक- रिकी पोंटिंग 

18 शतक- कुमार संगकारा 

14 शतक- बाबर आजम 

13 शतक- जैक कैलिस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.