Move to Jagran APP

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का World Record, देखती रह गई दुनिया

पाकिस्तान ने लगातार दूसरी श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। इससे पहले उसने आस्ट्रेलिया को भी 3-0 से हराया था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 03:26 PM (IST)
इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का World Record, देखती रह गई दुनिया
इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने तोड़ा विराट कोहली का World Record, देखती रह गई दुनिया

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। विराट कोहली के जन्मदिन से एक दिन पहले पाकिस्तान के बल्लेबाज़ बाबर आजम ने उनके विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बाबर आजम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 79 रन की पारी खेलते हुए विराट कोहली के विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाया। बाबर आजम की  इस बेहतरी पारी की बदौलत पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी-20 मैच में 47 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

loksabha election banner

बाबर ने तोड़ा कोहली का विश्व रिकॉर्ड

बाबर आजम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में 58 गेंदों में 79 रन बनाए। टी-20 में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज 24 वर्षीय बाबर ने अपनी इस पारी में सात चौके और दो छक्के भी जड़े। इस पारी के दौरान बाबर आजम ने विराट कोहली के एक विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। कोहली के नाम टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड था, जिसे इस पारी के दौरान बाबर आजम ने तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। आजम ने अपनी पारी में 48वां रन बनाते ही टी-20 में 1000 रन पूरे किए। उन्होंने केवल 26 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से भारत के विराट कोहली का 27 पारियों का रिकार्ड तोड़ा। बाबर आजम अब टी-20 में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस मैच से पहले बाबर को कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 48 रन की जरुरत थी। कीवी टीम के खिलाफ तीसरे टी-20 में 48वां रन बनाते ही उन्होंने कोहली को पीछे छोड़कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज़ करवा लिया।

ऐसा रहा मैच का हाल

इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 166 रन बनाए।इसके बाद पाकिस्तान के स्पिनरों शादाब खान (30 रन देकर तीन विकेट) और इमाद वसीम (28 रन देकर दो विकेट) ने  न्यूजीलैंड को 16.5 ओवर में 119 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभाई। कीवी टीम ने अपने आखिरी आठ विकेट केवल 23 रन के अंदर गंवाएं।

न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने 38 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं। सलामी बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने 26 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान ने लगातार दूसरी श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। इससे पहले उसने आस्ट्रेलिया को भी 3-0 से हराया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.