Move to Jagran APP

बाबर आजम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले कप्तान बने

बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के वनडे कप्तान के तौर पर पहली बार 150 से ज्यादा की पारी खेली। वो इंग्लैंड के खिलाफ बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। इस मैच में उन्होंने 158 रन की पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 09:35 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 09:35 PM (IST)
बाबर आजम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले कप्तान बने
इंग्लैंड के खिलाफ कप्तान के तौर पर बाबर आजम ने वनडे में सबसे बड़ी पारी खेली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में 158 रन की एतिहासिक पारी खेल डाली। उन्होंने इस मैच में 139 गेंदों का सामना करते हुए 4 छक्के व 14 चौकों की मदद से 158 रन की पारी खेली। ये उनके अब तक के वनडे करियर की बेस्ट पारी भी साबित हुई। अपनी इस पारी के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए और बतौर वनडे कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर वो पाकिस्तान के लिए 150 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। इससे पहले किसी भी वनडे कप्तान ने ये कमाल नहीं किया था। 

loksabha election banner

बाबर आजम ने रच डाला इतिहास

वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज ने 150 रन से ज्यादा की पारी नहीं खेली थी। इससे पहले कोई भी कप्तान बतौर बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 150 के आंकड़े तक नहीं पहुंचा था और बाबर इस नंबर तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने। वहीं बाबर आजम अब वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। बाबर से पहले इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम पर था जिन्होंने 141 रन बनाए थे। अब बाबर ने 158 रन की पारी खेलकर स्मिथ को पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर पर आ गए। 

इंग्लैंड के खिलाफ बतौर वनडे कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज- 

158 रन- बाबर आजम 

141 रन- ग्रीम स्मिथ 

126 रन- महेला जयवर्धने

126 रन- रिकी पोंटिंग 

बाबर ने तोड़ा शोएब मलिक का रिकॉर्ड-

बाबार आजम अब बतौर कप्तान वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने शोएब मलिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने इससे पहले नाबाद 125 रन की पारी खेली थी। 

पाकिस्तानी कप्तान के तौर पर वनडे में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी

बाबर आजम - 158 रन

शोएब मलिक - 125* रन

बाबर आजम - 125 रन

शाहिद अफरीदी- 124 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.