Move to Jagran APP

Ind vs Pak: ये चार फैक्टर तय करेंगे कौन होगा हाईवोल्टेज मुकाबले का विजेता

कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 05:28 PM (IST)
Ind vs Pak: ये चार फैक्टर तय करेंगे कौन होगा हाईवोल्टेज मुकाबले का विजेता
Ind vs Pak: ये चार फैक्टर तय करेंगे कौन होगा हाईवोल्टेज मुकाबले का विजेता

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एक वर्ष और 31 दिन बाद तैयार हो जाइए दुनिया के सबसे बहुप्रतीक्षित मुकाबले के लिए। एशिया कप में ग्रुप-ए के मुकाबले में बुधवार को चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे तो लक्ष्य सिर्फ एक ही होगा जीत, क्योंकि इन दो देशों के बीच जीत के साथ ही साख भी मायने रखती है। नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना टीम इंडिया पर पिछले वर्ष 18 जून 2017 को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली शिकस्त का हिसाब चुकता करने का दारोमदार होगा। लेकिन इस मैच में ये चार फैक्टर तय करेंगे कि इस हाईवोल्टेज़ मुकाबले का विजेता कौन होगा?

loksabha election banner

भारतीय ओपनर्स का पाक गेंदबाजों के खिलाफ प्रदर्शन

कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। हालांकि रोहित हांगकांग के खिलाफ पहले मुकाबले में मात्र 22 रन बनाकर आउट हो गए थे। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड दौरे की बुरी यादों को जरूर दूर किया। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षों में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा। पाकिस्तान के धारदार गेंदबाज़ी अटैक के आगे इन दोनों के सामने संभलकर खेलते हुए रन बनाने की चुनौती होगी। रोहित शर्मा को हमेशा ही लेफ्ट आर्म पेसर्स परेशान करते रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें आमिर से खास चौकन्ना रहने की जरुरत होगी। पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी रोहित को आमिर ने ही आउट किया था। इसके साथ ही साथ आमिर ने ही शिखर धवन और विराट कोहली के भी विकेट चटकाए थे। 

फखर जमां से रहना होगा सतर्क

पाकिस्तान की बल्लेबाजी बाबर आजम, फखर जमां के जिम्मे है। जमां ने ही चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ शतक लगाकर टीम की जीत की नींव रखी थी। उन्होंने हाल ही में जिंबाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा है। उनका बल्ला रंग में है जो भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं है। हांगकांग के खिलाफ इमाम उल हक ने अर्धशतक लगाया। फखर और इमाम की सलामी जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने का माद्दा जरूर रखती है। तो ऐसे में अगर टीम इंडिया को ये मुकाबला जीतना है तो भारतीय गेंदबाज़ों के सामने फखर जमां को पहले पांच ओवर के अंदर ही जमां को पवेलियन का रास्ता दिखाना होगा, नहीं तो वो टीम इंडिया की जीत की राह में रोड़ा नहीं पहाड़ बनकर खड़े हो सकते हैं।

कुलदीप-चहल को भी होगा टेस्ट

पाकिस्तान की टीम के पास अच्छे गेंदबाज़ हैं तो भारतीय टीम भी कम नहीं है। पाकिस्तान का मिडिल ऑर्डर कुलदीप और चहल को तरह से खेलेगा भी देखना काफी अहम होगा, पाकिस्तान के पास स्पिन को बेहतर ढंग से खेलने वाले खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान की टीम में शोएब मलिक और सरफराज जैसे खिलाड़ी हैं जो स्पिनर गेंदबाज़ी को काफी अच्छे से खेल सकते हैं, तो ऐसे में इस मैच में कुलदीप और चहल पर भी ये ज़िम्मेदारी होगी कि वो पाकिस्तानी खिलाड़ियों को अपनी फिरकी के फंदे में फंसाकर विकेट दिलवाएं। हालांकि भारतीय स्पिन जोड़ी के लिए ये काम आसान नहीं होगा, तो ऐसे मेंं भारतीय स्पिनर्स और पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर के बीच दिलचस्प जंग देखने को मिलेगी।

प्रेशर से पार पाना होगा अहम 

भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के कट्टर विरोधी हैं, तो ऐसे में इस हाईवोल्टेज़ मुकाबले में सिर्फ खिलाड़ियों पर दबाव होता है, बल्कि टीवी और मैदान पर मैच देख रहे दर्शकों की भी सांसे थमी होती है। इसी दबाव की वजह से कई बार दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच गहमागहमी भी देखने को मिली है। तो ऐसे में इस महामुकाबले में जीत उसी टीम की होगी, जो खुद को शांत रखते हुए दबाव में बेहतर प्रदर्शन करके दिखाएगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.