Move to Jagran APP

भारत-अफगानिस्तान मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

भला हो रवींद्र जडेजा का, जिन्होंने आखिरी ओवरों में धैर्य और सूझबूझ भरी पारी खेलकर भारत को हार से तो बचा लिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 05:32 PM (IST)
भारत-अफगानिस्तान मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप
भारत-अफगानिस्तान मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। टीम प्रबंधन का अंतिम एकादश में पांच बदलाव करना भारतीय टीम पर भारी पड़ा। अनुभव की कमी के बावजूद अफगानिस्तान की टीम सुपर-4 का मुकाबला टाई कराने में सफल रही। भला  हो रवींद्र जडेजा का, जिन्होंने आखिरी ओवरों में धैर्य और सूझबूझ भरी पारी खेलकर भारत को हार से तो बचा लिया, लेकिन वह भी आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे, जिससे टीम जीत की दहलीज पर होकर भी जीत हासिल नहीं कर पाई। मुकाबला बेशक बराबरी पर खत्म हुआ, लेकिन दिल अफगानी टीम ने जीता।

loksabha election banner

सलामी बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद की विस्फोटक शतकीय पारी और उसके बाद गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के शानदार प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान की टीम मैच को टाई कराने में सफल हुई। इसी के साथ उसने टूर्नामेंट से सम्मान के साथ विदाई ली। इस रोमांचक मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बने, चलिए आपको बताते हैं उनके बारे में-

अफगानिस्तान के साथ पहली बार हुआ ऐसा

भारत का आठवां एवं अफगानिस्तान का पहला टाई मैच। ये भारत और अफगानिस्तान के बीच सिर्फ दूसरा एकदिवसीय था। पहला मैच भारत ने 2014 एशिया कप में जीता था और दूसरा मैच टाई रहा। भारत ने इससे पहले दो बार इंग्लैंड एवं ज़िम्बाब्वे और एक-एक बार श्रीलंका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ टाई खेला था। अभी तक खेले गए 4046 वनडे मैचों में सिर्फ 36 मैच टाई हुए हैं।

धौनी ने 696 दिन के बाद की कप्तानी

महेंद्र सिंह धौनी ने 696 दिनों बाद भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर वापसी की। इससे पहले उन्होंने 29 अक्टूबर 2016 को आखिरी बार भारत की कप्तानी की थी।

धौनी ने पूरा किया वनडे कप्तान का 'दोहरा शतक'

धौनी का कप्तान के तौर 200वां वनडे था और यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह पहले भारतीय और विश्व के सिर्फ तीसरे कप्तान हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग (230) और स्टीफन फ्लेमिंग (218) ने बनाया था।

 

धौनी है टाई मैचों के बादशाह

अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टाई वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड महेंद्रसिंह धोनी के नाम दर्ज था और उन्होंने इस टाई मैच के साथ और बेहतर कर लिया। धौनी की कप्तानी में यह पांचवां टाई मैच रहा और इस मामले में विश्व रिकॉर्ड धौनी के ही नाम है। इस मामले में रिची रिचर्डसन (वेस्टइंडीज), स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) और शॉन पोलक (द. अफ्रीका) 3-3 मैचों के साथ दूसरे क्रम पर हैं।

धौनी ने तोड़ा अजहर का रिकॉर्ड

एमएस धौनी (37 साल 80 दिन) सबसे ज्यादा उम्र में भारत की कप्तानी करने वाले कप्तान बने। उन्होंने मोहम्मद अज़हरुद्दीन (36 साल 124 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा।

धौनी ने द्रविड़ को भी छोड़ा पीछे

महेंद्र सिंह धौनी (505) भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खेलने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने राहुल द्रविड़ (504) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (664) के नाम है।

शहज़ाद ने भारत के खिलाफ लगाया पहला शतक 

मोहम्मद शहज़ाद ने अपना पांचवां शतक लगाया और भारत के खिलाफ अब 10 देश के खिलाड़ी शतक लगा चुके हैं। शहजाद ने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक जड़ा। भारत से पहले उन्होंने नीदरलैंड्स, कनाडा, स्कॉटलैंड और जिंबाब्वे जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ शतक लगाए थे। इस तरह उनके पांचों शतक अलग-अलग टीमों के खिलाफ बने हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.