Move to Jagran APP

पाक ने भारतीय मूल के इस खिलाड़ी के सामने टेके घुटने, ताश के पत्तों की तरह बिखरी पारी

न्यूूज़ीलैंड ने अबु धाबी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को चार रन मात दे दी। कीवी टीम की इस जीत में अहम भूमिका निभाई भारतीय मूल के इस खिलाड़ी ने।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:25 AM (IST)
पाक ने भारतीय मूल के इस खिलाड़ी के सामने टेके घुटने, ताश के पत्तों की तरह बिखरी पारी
पाक ने भारतीय मूल के इस खिलाड़ी के सामने टेके घुटने, ताश के पत्तों की तरह बिखरी पारी

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच अबु धाबी में खेले गए रोमांचक टेस्ट मैच को कीवी टीम ने चार रन से जीत लिया। पाकिस्तान को इस टेस्ट मैच को जीतने के लिए चौथी पारी में 175 रन बनाने थे, लेकिन उनकी पूरी टीम 171 रन पर गई। न्यूज़ीलैंड की इस जीत में अहम भूमिका निभाई भारतीय मूल के स्पिन गेंदबाज़ एज़ाज पटेल ने। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे एज़ाज ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में 59 रन देकर पांच पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों का शिकार किया। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया।

loksabha election banner

एजाज़ पटेल का जन्म भारत के मुंबई शहर में हुआ था, लेकिन अब वो न्यूज़ीलैंड की टीम के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं।

एजाज़ ने एेसे कसा पाकिस्तान पर शिकंजा

भारतीय मूल के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल को इस टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला और उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही पांच विकेट चटकाते हुए न सिर्फ अपनी टीम तो जीत दिलाई बल्कि मैन ऑफ द मैच का खिताब भी अपने नाम कर लिया। एक समय पाकिस्तान की टीम इस टेस्ट मैच को जीतने के प्रबल दावेदार लग रही थी, क्योंकि उन्होंने 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट गंवाते हुए 130 रन बना लिए थे। 130 रन तक एज़ाज ने सिर्फ इमाम-उल- हक का विकेट ही अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद एज़ाज पटेल ने सरफराज़ अहमद (03), बिलाल आसिफ (0) और हसन अली के विकेट चटकाए। इसके बाद भी पाकिस्तान की टीम जीत के बेहद करीब आ गई थी क्योंकि अजहर अली ने एक छोर को मजबूती से संभाले रखा था, लेकिन जब पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 04 रन चाहिए थे और अजहर अली 65 रन बनाकर खेल रहे थे। तब एज़ाज ने अली को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को जीत दिला दी। 

पाकिस्तान की सबसे करीबी हार

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चार रन से मिली ये हार पाकिसतान की सबसे करीबी हार है। इससे पहले पाकिस्तान को जो सबसे करीबी हार मिली थी वो 21 रन की थी। ये हार पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ पिछले साल अबु धाबी के मैदान पर ही मिली थी।

एजाज़ ने पहली पारी में चटकाए दो विकेट

अपना पहला मैच खेल रहे एजाज़ पटेल का पहला टेस्ट विकेट पाकिस्तान के कप्तान सरफराज़ अहमद रहे। एजाज़ ने इस टेस्ट की पहली पारी में सरफराज़ (02) को वेगनर के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद एजाज़ ने पहली पारी में ही बिलाल आसिफ (11) को अपनी फिरकी के फंदे में फंसाया और विकेटकीपर वॉटलिंग ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई देरी नहीं की। इसी के साथ ये एजाज़ का दूसरा टेस्ट विकेट रहा। पहली पारी में एजाज़ सिर्फ दो ही शिकार कर सके थे, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाते हुए अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

  

एजाज़ ने तोड़ा शास्त्री का रिकॉर्ड

एजाज़ पटेल ने अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 123 रन देकर 07 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने रवि शास्त्री के 37 साल पुराने एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। एजाज़ द्वारा लिए गए ये सात विकेट अपने डेब्यू टेस्ट में मुंबई में जन्में किसी भी क्रिकेटर के सबसे बेहतरीन आंकड़े हैं। इससे पहले 1981 में रवि शास्त्री ने भारत की तरफ से 63 रन देकर 06 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने ये कमाल न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में किया था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे करीबी जीत

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.