Move to Jagran APP

वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड, अकेले कोहली ने ही बनाए 7 कीर्तिमान

कोहली ने करियर का 35वां शतक जड़ते हुए नाबाद 129 रन की पारी खेली।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 05:32 PM (IST)
वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड, अकेले कोहली ने ही बनाए 7 कीर्तिमान
वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड, अकेले कोहली ने ही बनाए 7 कीर्तिमान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। कप्तान विराट कोहली के आक्रामक शतक के दम पर भारत ने सीरीज के छठे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 5-1 से अपना कब्जा जमाया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द.अफ्रीका की टीम 46.5 ओवर में 205 रन पर सिमट गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आसानी से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई उपलब्धियां भी अपने नाम की, तो चलिए आपको बताते हैं उन उपलब्धियों के बारे में-

loksabha election banner

भारत की विदेश में द्विपक्षीय सीरीज़ में 5 जीत

भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये तीसरा मौका रहा जब भारत ने विदेशी धरती पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ के पांच मैच जीते हों। 

5-0    बनाम ज़िम्बाब्वे       2013

5-0     बनाम श्रीलंका         2017

5-1     बनाम द. अफ्रीका    2018 

कुलदीप-चहल ने बनाया रिकॉर्ड

इस वनडे सीरीज़ में कुलदीप और चहल ने मिलकर 33 विकेट लिए। कुलदीप ने इस सीरीज़ में 17 शिकार किए तो वहीं युजवेंद्र चहल ने अपने साथी से एक कम 16 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ ये दोनों किसी भी द्विपक्षीय सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज़ों में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर आ गए हैं। किसी भी द्विपक्षीय सीरीज़ में स्पिनर द्वारा सबसे ज़्यादा विकेट लेने के में अमित मिश्रा नंबर वन पर काबिज हैं। मिश्रा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों में 18 विकेट चटकाए थे।

शार्दुल ठाकुर ने किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

छठे मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका दिया गया। ये उनके करियर का तीसरा और सीरीज में अपना पहला रहा और इस मैच में इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया। ठाकुर ने सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में 52 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने द. अफ्रीका के दोनों ओपनर मार्करम और अमला दोनों को तो वापस पवेलियन भेजा ही, इसके साथ ही साथ ठाकुर ने फेहलुकवायो और फरहान बेहारदीन को भी आउट किया।

यह भी पढ़े: द. अफ्रीका को 16 साल बाद मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार

कोहली ने ठोका 35वां शतक

कोहली ने करियर का 35वां शतक जड़ते हुए नाबाद 129 रन की पारी खेली। 96 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने 19 चौके और दो छक्के जड़े, जिससे भारत ने 32.1 ओवर में दो विकेट पर 206 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

सबसे आगे कोहली

इस सीरीज़़ में 558 रन बनाकर विराट कोहली किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 491 रन बनाए थे। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर कुल 800 इंटरनेशनल रन बनाए। इस दौरान उन्होने तीन टेस्ट और 6 वनडे मैचों की सीरीज खेली जिसमें 3 वनडे और 1 टेस्ट शतक भी शामिल है।

कोहली ने की डिविलियर्स की बराबरी

बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते हुए 220 पारियों में 22 शतक लगाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स का नाम था। डिविलियर्स ने द. अफ्रीका का कप्तान रहते हुए 98 पारियों में 13 शतक लगाए थे और आखिरी वनडे में शतक लगाते ही विराट ने डिविलियर्स के 13 शतकों की बराबरी कर ली। खास बात ये है कि कोहली ने ये शतक डिविलियर्स  द्वारा खेली गई आधी से भी कम इनिंग (46) में बनाए हैं। 

यह भी पढ़े: विराट सेना का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दौरा

सबसे तेज़ 17 हज़ारी 

विराट कोहली ने सेंचुरियन वनडे में जैसे ही अपनी पारी का 31वां रन बनाया उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 17000 रन पूरे कर लिये। यह कारनामा कोहली ने मात्र 361 पारियों में कर दिखाया। आपको बता दें कि कोहली ने सबसे कम मैचों में 16000 और 15000 इंटरनेशनल रन भी पूरे किये थे। इसके पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था।

वनडे क्रिकेट में पूरे किए 9500 रन

विराट कोहली ने वनडे सीरीज के आखिरी वनडे की पारी में शतक लगाकर अपने वनडे करियर के 9500 रन भी पूरे कर लिये। विराट ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 9500 रन पूरे किये हैं जिसके लिये विराट को 208 वनडे मैच की 200 पारियां खेलनी पड़ी हैं। विराट ने जैसे ही अपनी पारी का 41 वां रन लिया वो इस क्लब में शामिल हो गए।

कोहली ने पकड़े 100 कैच

इस वनडे मैच में कोहली ने बुमराह की गेंद पर इमरान ताहिर (02) का कैच पकड़ कर वनडे क्रिकेट में 100 कैच भी पूरे कर लिए। 

द. अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने आखिरी वनडे में जैसे ही अपना 38वां रन लिया उन्होंने इंग्लैंड के केविन पीटरसन को पीछे छोड़ दिया। पीटरसन ने साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 6 मैचों में 454 रन बनाए थे।

विराट कोहली 558 रन           6 इनिंग           साल 2018      दक्षिण अफ्रीका

केविन पीटरसन 454 रन        6 इनिंग           साल 2005      दक्षिण अफ्रीका

हाशिम अमला 413 रन          4 इनिंग           साल 2015       वेस्टइंडीज

फॉफ डुप्लेसिस 410 रन         5 इनिंग            साल 2017       श्रीलंका

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.