Move to Jagran APP

वनडे सीरीज की हार भुलाकर नई शुरुआत करने उतरेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा इस त्रिकोणीय सीरीज में हिस्सा लेने वाली तीसरी टीम इंग्लैंड की है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 07:04 PM (IST)
वनडे सीरीज की हार भुलाकर नई शुरुआत करने उतरेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम
वनडे सीरीज की हार भुलाकर नई शुरुआत करने उतरेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

मुंबई, प्रेट्र। ऑस्ट्रेलिया के हाथों वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से शुरू हो रही टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मुकाबले में कंगारू टीम के खिलाफ नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी।

loksabha election banner

भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा इस त्रिकोणीय सीरीज में हिस्सा लेने वाली तीसरी टीम इंग्लैंड की है। हालांकि भारतीय टीम का इससे पहले टी-20 में सीरीज में प्रदर्शन अच्छा रहा है। हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी और इसी प्रदर्शन के आधार पर वह इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी लेकिन वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जिस तरह घुटने टेक दिए थे अब उम्मीद की जा रही है कि प्रारूप बदलने से मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दो अर्धशतक लगाने वाली भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को एक बार फिर से अपनी पुरानी लय को कायम करना चाहेगी। उनके अलावा भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार कौर और अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज के कंधों पर भी रहेगा जिनकी परीक्षा मेहमान टीम के तेज गेंदबाज लेंगे।

निचले क्रम में वेदा कृष्णामूर्ति और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकार को भी जिम्मेदारी भरी पारी खेलनी होगी। पूजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में महत्वपूर्ण 51 रन बनाए थे। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के टीम में आने से भारतीय टीम की गेंदबाजी मजबूत हुई है जबकि शिखा पांडे उनका भार कम करेंगी। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने वाली स्पिन जोड़ी दीप्ति शर्मा और पूनम यादव इसी लय को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जारी रखने उतरेगी।

हालांकि बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट चोटिल होने के कारण इस मैच से बाहर हो गई है। उनकी अंगुली में चोट है और डॉक्टरों ने उन्हें दस दिन आराम करने की सलाह दी है। बिष्ट की जगह राजेश्वरी गायकवाड़ को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने वनडे सीरीज की लय को टी-20 में जारी रखना चाहेगी लेकिन टीम की कप्तान मेग लैनिंग वनडे सीरीज में बड़ा स्कोर नहीं कर पाई जिसकी भरपाई वह टी-20 में करने की कोशिश करेंगी। बायें हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है। उन्होंने वनडे सीरीज में आठ विकेट लिए थे। अन्य स्पिनरों अमांडा जेड वेलिंगटन और एशलीग गार्डनर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था और भारतीयों को उनसे सतर्क रहने की जरूरत है।

टीमें : भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णामूर्ति, जेमीमा रोड्रिग्स, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे , पूजा वस्त्राकर, रुमेली धर, मोना मेशराम।

ऑस्ट्रेलिया : मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप-कप्तान), निकोला केरी, एशली गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, सोफी मोलाइनिन, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शट, नाओमी स्टालेनबर्ग, एलेस विलानी, अमांडा-जेड वेलिंगटन।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.