Move to Jagran APP

पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे के बाद टेस्ट डेब्यू में जड़ा शतक

Abid Ali Test Century पाकिस्तान के बल्लेबाज आबिद अली ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 09:19 PM (IST)
पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे के बाद टेस्ट डेब्यू में जड़ा शतक
पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे के बाद टेस्ट डेब्यू में जड़ा शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। Abid Ali Test Century: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच रावलपिंडी में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज आबिद अली ने शतक जड़ा है। इसी शतक के साथ इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर एक बड़ा इतिहास रच दिया है। आबिद अली दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वनडे और टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ा है।

loksabha election banner

इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 साल की उम्र में वनडे इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने शतक ठोका था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे मैच में आबिद अली ने 119 गेंदों में 112 रन बनाए थे। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ रावलपिंडी के मैदान पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। इस मुकाबले में भी आबिद अली ने शतक जड़ा है। इसी के साथ वे दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

अभी तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल

दाएं हाथ के बल्लेबाज आबिद अली वनडे इंटरनेशनल और फिर टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने ये कमाल नहीं किया था। 106 बल्लेबाजों ने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा है तो वहीं, 15 क्रिकेटरों ने वनडे इंटरनेशनल मैच में शतक जड़ा है। इसके अलावा 3 खिलाड़ियों ने T20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में शतक जड़ा है। यहां तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक कोई भी बल्लेबाज दो अलग-अलग फॉर्मेट में डेब्यू करते हुए शतक नहीं जड़ सका है।

पाकिस्तान टीम के लिए 4 वनडे इंटरनेशनल मैच खेल चुके आबिद अली ने इन चार मैचों में हर बार आउट होते हुए 191 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है। वर्ल्ड कप 2019 से ठीक पहले डेब्यू वनडे में शतक ठोकने वाले आबिद अली को पाकिस्तान की टीम में वर्ल्ड कप के लिए शामिल नहीं किया था। वहीं, पाकिस्तान की टीम पूरे विश्व कप में अच्छी ओपनिंग के लिए तरसती रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.