Move to Jagran APP

अब मैदान पर नहीं दिखेगा 'मिस्टर 360 डिग्री' का जलवा, एक युग का हुआ अंत

क्रिकेट की दुनिया में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस साउथ अफ्रीकाई दिग्गज एबी डिविलियर्स का जलवा मैदान पर देखने को नहीं मिलेगा। तीन साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ चुके डिविलियर्स ने क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 01:41 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 04:39 PM (IST)
अब मैदान पर नहीं दिखेगा 'मिस्टर 360 डिग्री' का जलवा, एक युग का हुआ अंत
Ab De Villiers End Of an Era (फोटो ट्विटर)

नई दिल्ली, विकाश गौड़। भारत की राजनीति के परिदृश्य में शुक्रवार 19 नवंबर का दिन खास रहा, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की, जिसको लेकर किसान आंदोलन पिछले करीब एक साल से जारी था। वहीं, खेल की दुनिया से दो बड़ी खबरें सामने आईं, जिसमें टिम पेन का सेक्सटिंग स्कैंडल के कारण आस्ट्रेलिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ना रहा और दूसरा ये कि मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास लेना रहा।

loksabha election banner

भले ही टिम पेन का कप्तानी छोड़ना और एबी डिविलियर्स का संन्यास लेना भारत के दृष्टिकोण से दूर हो, लेकिन हर कोई जानता है कि एबी डिविलियर्स की फैन फोलोइंग भारत में काफी ज्यादा है। संख्या के लिहाज से देखा जाए तो शायद साउथ अफ्रीका में एबी डिविलियर्स को चाहने वाले इतने नहीं होंगे, जितने उनके फैन भारतीय सरजमीं पर आपको मिल जाएंगे। इसके पीछे का कारण उनका भारत से लगाव ही है, क्योंकि वे यहां लंबे समय तक इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में खेले हैं।

तूफानी बल्लेबाज का खौफ

दाएं हाथ के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के आंकड़ों को देखें तो वे हैरान करने वाले हैं। टी20 या वनडे क्रिकेट ही नहीं, बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी उनकी तूफानी बल्लेबाजी का खौफ गेंदबाजों को रहता था। खासकर सीमित ओवरों की क्रिकेट में एबी डिविलियर्स ने जो तूफान मचाया था, उसके कारण उनको प्रसिद्धि मिली। परिस्थिति कैसी भी हो, लेकिन एबी डिविलियर्स हर परिस्थिति में तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते थे और वे हमेशा गेंदबाजों पर हावी रहते थे।

क्यों पड़ा मिस्टर 360 डिग्री नाम?

क्रिकेट का मैदान 360 डिग्री होता है, लेकिन इस खेल के हर खिलाड़ी के पास वो प्रतिभा नहीं होती है, जो साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के पास थी। यहां तक कि मौजूदा समय में भी कुछ ही ऐसे नाम हैं, जो मिस्टर 360 डिग्री को सार्थक करते हैं। ऐसा क्या था कि एबी डिविलियर्स को मिस्टर 360 डिग्री की संज्ञा मिली। दरअसल, डिविलियर्स मैदान के चारों ओर शाट मारने में माहिर थे। इसके अलावा वे स्टांस बदलकर भी शाट खेल सकते थे। इसलिए उनको मिस्टर 360 डिग्री का उपनाम मिला।

डिविलियर्स का वर्ल्ड रिकार्ड

एबी डिविलियर्स वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन की पारी खेलने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। एबी डिविलियर्स ने महज 31 गेंदों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोका है। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने ये कारनामा किया था। इसी मैच में उन्होंने 16 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था तो आज तक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज फिफ्टी है। जनवरी 2015 में उन्होंने सबसे तेज फिफ्टी और शतक का विश्व रिकार्ड बनाया था, जबकि फरवरी 2015 में सबसे तेज 150 रन की पारी खेलने का विश्व रिकार्ड कायम किया था, जब उन्होंने महज 64 गेंदों में इस उपलब्धि को हासिल किया था।

डिविलियर्स का करियर

एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 114 टेस्ट मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से दो दोहरे शतक और 22 शतकों के साथ 8756 रन बनाए, जबकि 228 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 53 से ज्यादा की औसत 25 शतकों के साथ 9577 रन बनाए। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 78 मैचों में 10 अर्धशतकों के साथ 1672 रन बनाए थे।

इसके अलावा अगर उनके सभी प्रकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को मिलाकर कुल 141 मैच खेले थे, जिनमें 10689 रन 25 शतकों की बदौलत बनाए थे। इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट के 263 मैचों में 11123 रन उनके बल्ले से निकले, जिसमें 29 शतक शामिल हैं। वहीं, टी20 क्रिकेट में उन्होंने 340 मैचों में 9424 रन 4 शतक और 69 अर्धशतकों के दम पर बनाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.