Move to Jagran APP

5 नवंबर का भारतीय क्रिकेट में इन 3 क्रिकेटरों से है खासा नाता, तीनों बने हैं महान

5 नवंबर की तारीख का महत्व भारतीय क्रिकेट के इतिहास में काफी खास है। इस तारीख से तीन भारतीय महान खिलाड़ियों का नाता रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 09:55 PM (IST)
5 नवंबर का भारतीय क्रिकेट में इन 3 क्रिकेटरों से है खासा नाता, तीनों बने हैं महान
5 नवंबर का भारतीय क्रिकेट में इन 3 क्रिकेटरों से है खासा नाता, तीनों बने हैं महान

नई दिल्ली, जेएनएन। 5 नवंबर की तारीख भारतीय क्रिकेट के इतिहास में काफी खास रही है। इस तारीख से तीन भारतीय महान खिलाड़ियों का नाता रहा है जिन्होंने विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ी है। इन तीन दिग्गजों में सबसे पहले नाम पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का आता है। इसके बाद महान बल्लेबाज और क्रिकेट भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के अलावा मौजूदा कप्तान विराट कोहली का भी नाम शामिल है।

loksabha election banner

दरअसल, 5 नवंबर 1987 को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। इसके ठीक एक साल के बाद भारतीय टीम के उस सितारे का जन्म हुआ था, जिसने 2010 के दशक में अपने खेल से भारतीय क्रिकेट को नई दिशा दी और दुनिया में अपना दबदबा बनाया। जी हां, ये कोई और नहीं, बल्कि कप्तान विराट कोहली हैं, जो 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे थे।

इसके इतर, अगले साल इसी तारीख यानी 5 नवंबर 1989 को टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहली बार चुना गया था। पाकिस्तान के खिलाफ सचिन तेंदुलकर को भारतीय टीम का हिस्सा बनाया था, जिन्होंने 15 नवंबर को अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। इसी तारीख से सचिन तेंदुलकर का एक और खासा नाता है जो इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में उनको महान बनाता है।

ये भी पढ़ेंः विराट कोहली पीते हैं इतने रुपये लीटर का पानी, सोने और हीरे से जड़ी घड़ी की है ये कीमत

दरअसल, 5 नवंबर 2009 को दाएं हाथ के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में 175 रन की पारी खेली थी। इसी पारी के दौरान सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के रनों की संख्या को 17000 के पार पहुंचाया था जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था। सचिन से पहले कोई भी खिलाड़ी इस कीर्तिमान को हासिल नहीं कर पाया। यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया उस समय तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 हाईएस्ट निजी स्कोर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.