Move to Jagran APP

इन भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे पहले ICC टूर्नामेंट में जीता है मैन ऑफ द मैच अवार्ड

भारतीय टीम ने अपने चौथे आइसीसी टूर्नामेंट का पहला मैच रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त किया जिसमें टीम को जीत मिली है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 12:18 PM (IST)
इन भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे पहले ICC टूर्नामेंट में जीता है मैन ऑफ द मैच अवार्ड
इन भारतीय खिलाड़ियों ने सबसे पहले ICC टूर्नामेंट में जीता है मैन ऑफ द मैच अवार्ड

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। भारतीय टीम ने अपने चौथे आइसीसी टूर्नामेंट का पहला मैच रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ समाप्त किया। इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी आगाज किया है। इस मुकाबले में टीम इंडिया को बड़ी जीत मिली है। भारत ने वेस्टइंडीज को 318 रन के अंतर से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। 

loksabha election banner

इस मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में टीम इंडिया ने अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों की बदौलत सभी विकेट खोकर 297 रन बनाए थे। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम को 222 रन पर ऑल आउट कर दिया। इस तरह भारत को 75 रन की बढ़त मिली थी और फिर दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 343 रन पर पारी की घोषणा कर दी। 

इस तरह वेस्टइंडीज को जीत के लिए मैच की चौथी और अपनी दूसरी पारी में 419 रन बनाने थे, लेकिन मेजबान टीम 100 रन पर ढेर हो गई और मैच 318 रन से हार गई। इस मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया की ओर से उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शतकीय पारी खेली। इनके अलावा हनुमा विहारी अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए। उधर, गेंदबाजों ने एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन कर टीम को जीत दिला दी। 

ये Video भी देखें- डेविड वार्नर ने सुपरमैन बनकर पकड़ा हैरतअंगेज कैच, कमेंटेटर भी रह गए हैरान 

भारत की ओर से आइसीसी के इस नए टूर्नामेंट के पहले मैच में अजिंक्य रहाणे ने कुल 183 रन (शतक के साथ) बनाए। इन दमदार पारियों के लिए अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। इसी के साथ वे भारत के उन दिग्गज खिलाड़ियों की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्हें आइसीसी के टूर्नामेंट में सबसे पहले मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है। 

गौरतलब है कि भारत आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले आइसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप, आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (पहले आइसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट) और टी20 वर्ल्ड कप खेल चुका है। साल 1975 में खेले गए वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे पहले फारुख इंजीनियर को आइसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था। 

आइसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में फारुख इंजीनियर भारत के लिए जहां पहला मैन ऑफ द मैच अवार्ड हासिल करने वाले खिलाड़ी थे। वहीं, साल 1998 में सचिन तेंदुलकर ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (तब आइसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट) में सबसे पहले भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता था। इसके अलावा साल 2007 के आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में युवराज सिंह को मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला।  

भारत के लिए सबसे पहले आइसीसी टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी

ICC  क्रिकेट वर्ल्ड कप(1975) - फारुख इंजीनियर (54 रन)

ICC चैंपियंस ट्रॉफी(1998) -  सचिन तेंदुलकर(141 रन)

ICC T20 वर्ल्ड कप(2007) - युवराज सिंह (58 रन)

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप - अजिंक्य रहाणे(183 रन)   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.