Move to Jagran APP

मेंटर बनने की तमन्ना रखने वाले युवराज सिंह ने कहा, इस भारतीय बल्लेबाज को अपनी ताकत का नहीं है अंदाजा

युवी ने कहा कि रिषभ पंत नंबर छह पर मैच विजेता खिलाड़ी है और उसे लगातार मौका देते रहना चाहिए। वह आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की याद दिलाता है। वह गिली की तरह ही टेस्ट क्रिकेट को पलट सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:32 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 07:40 AM (IST)
मेंटर बनने की तमन्ना रखने वाले युवराज सिंह ने कहा, इस भारतीय बल्लेबाज को अपनी ताकत का नहीं है अंदाजा
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह व एम एस धौनी (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी तेज तर्रार बल्लेबाजी और छह गेंदों पर छह छक्कों के लिए जाने वाले युवराज सिंह की बल्लेबाजी का हर कोई दीवाना था। क्रिकेट निर्माता कंपनी एसजी के यूट्यूब चैनल पर युवी ने कहा कि हार्दिक पांड्या को अपनी ताकत का अंदाजा नहीं है। वह टी-20 विश्व कप में भारत के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

क्रिकेट खिलाड़ी बनने के सवाल पर युवराज ने कहा, 'बचपन की एक याद है जो हमेशा मेरे दिल को चुभती रहती है। मेरे पिता जी ने मेरा स्केटिंग बोर्ड फेंक दिया और कहा कि अब तुम सिर्फ क्रिकेट खेलोगे। उन्होंने मेरे पास क्रिकेट के अलावा बाकी कोई खेल खेलने का विकल्प ही नहीं छोड़ा था, लेकिन सच यह है कि मुझे क्रिकेट इतना पसंद नहीं था। मुझे लगता था कि कौन तीन-चार घंटे मैदान में खेले। फुटबाल 90 मिनट में खत्म हो जाता है और स्केटिंग इंडोर होती है तो कौन अपना समय बर्बाद करे।'

भारत के लिए 304 वनडे में 8701 रन बनाने वाले युवराज ने कहा, 'मैंने बचपन से तेंदुलकर को ही खेलते देखा है। वेस्टइंडीज की बात है। मैं टीम में नया-नया ही आया था। रात करीब एक बजे मैंने उन्हें फोन करके कहा सचिन पाजी एडीडास मेरे साथ करार चाहता है। आपकी क्या राय है। उन्होंने कहा कि युवराज रात काफी हो चुकी है सुबह मुझे खेलना भी है। फिर मैंने उनसे माफी मांगी। उन्होंने अगले दिन काफी महत्वपूर्ण सलाह दी।'

सिक्सर किंग सिर्फ 40 टेस्ट मैच खेल सके। वह सिर्फ 1900 टेस्ट रन ही बना सके। युवराज ने कहा, 'मेरे समय टेस्ट टीम में जब वीरेंद्र सहवाग की जगह नहीं बन रही थी तब कप्तान सौरव ने उनसे ओपनिंग करवाई और उसने खेल को बदल कर रख दिया। मध्यक्रम में सबकी जगह बनी हुई थी इसलिए शायद मैं ज्यादा नहीं खेल सका लेकिन अभी की बात करें तो टेस्ट टीम में मध्यक्रम में जगह है। नंबर छह या सात में भी जगह स्थिर नहीं है। हालांकि रवींद्र जडेजा और अश्विन ने अच्छा किया है।

मुझे लगता है कि रिषभ पंत नंबर छह पर मैच विजेता खिलाड़ी है और उसे लगातार मौका देते रहना चाहिए। वह आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की याद दिलाता है। वह गिली की तरह ही टेस्ट क्रिकेट को पलट सकता है।' उन्होंने कहा कि हार्दिक पांड्या टी-20 विश्व कप के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। पिछले काफी समय में उसकी पीठ में समस्या रही है। उसके होने से अगर आप तीन तेज गेंदबाज के साथ हैं तो आपको चौथा तेज गेंदबाज मिलता है और दो तेज गेंदबाज हैं तो तीसरा तेज गेंदबाज मिलता है।

मेरे विचार से हार्दिक को शायद नहीं पता है कि उसके अंदर कितनी ताकत है। बल्लेबाजी में वह काफी लंबे-लंबे शाट्स मार सकता है। वह इन दिनों एक बल्लेबाज नजर आने लगा है लेकिन अगर उससे गेंदबाजी नहीं होती है तो टीम को अलग विकल्प देखना चाहिए।' क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके युवराज ने कहा कि मैं आगे मेंटर बनना चाहूंगा। मैंने पिछले साल शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, प्रभसिमरन सिंह के साथ काम किया था। उनकी कमियों को मैंने पहचान लिया तो यह मेरे लिए नया अनुभव था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.