Move to Jagran APP

शुभमन गिल बल्लेबाजी में क्यों हो रहे हैं फेल, सुनील गावस्कर ने बताई ठोस वजह

भारत में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने वाले गिल ने 29 50 0 14 11 15* 0 रन की पारी खेली थी और काफी निराश किया था। इस टेस्ट सीरीज के बाद आइपीएल 2021 में भी उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 02:03 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 03:19 PM (IST)
शुभमन गिल बल्लेबाजी में क्यों हो रहे हैं फेल, सुनील गावस्कर ने बताई ठोस वजह
भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। शुभमन गिल ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और उन्होंने तीन मैचों में ओपनिंग करते हुए 45, 35*, 50, 31, 7, 91 रन की पारी खेली थी। उनकी बल्लेबाजी से प्रभावित होकर उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई थी। ऑस्ट्रेलिया में गिल ने जिस तरह की बल्लेबाजी की थी और जज्बा दिखाया था वो भारत में ऐसा नहीं कर पाए और इंग्लैंड के खिलाफ बुरी तरह से फ्लॉप रहे थे। 

loksabha election banner

भारत में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने वाले गिल ने 29, 50, 0, 14, 11, 15*, 0 रन की पारी खेली थी और काफी निराश किया था। इस टेस्ट सीरीज के बाद आइपीएल 2021 में भी उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था और केकेआर के लिए 7 मैचों में उन्होंने 132 रन बनाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 117.87 का रहा था। अब भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है साथ ही इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा लेना है। 

इन अहम मुकाबलों से पहले शुभमन गिल के फॉर्म के बारे में टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने बताया। उन्होंने कहा कि, आखिर वो कौन सी वजह है जिसके कारण गिल रन नहीं बना पा रहे हैं। गावस्कर ने कहा कि, मुझे ऐसा लगता है कि गिल पर अचानक से ही अच्छे प्रदर्शन का दवाब आ गया। इससे पहले वो अलग थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने जैसी बल्लेबाजी की उन पर अच्छे प्रदर्शन करने का दवाब आ गया। अब इसी दवाब की वजह से वो रन बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। गावस्कर ने ये बातें स्टार स्पोर्ट्स पर कही। 

गावस्कर ने कहा कि, गिल को अभी रिलैक्स करने की जरूरत है और वो सिर्फ 21 साल के हैं। उनके जीवन में अभी असफलताएं आएंगी, लेकिन उन्हें इससे सीखने की जरूरत है। उन्हें अभी ओपन करने जाना चाहिए और बिना किसी दवाब के खुलकर बल्लेबाजी करनी चाहिए। अगर वो अपना नैसर्गिक खेल खेलते हैं तो रन अपने आप बनेंगे। उन्हें अभी अक्रास द लाइन खेलनी चाहिए और हर गेंद पर रन बनाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा दवाब की वजह से वो अपना विकेट गंवा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.