Move to Jagran APP

.. जब गेंदबाजों के लिए सिरदर्द थे राहुल द्रविड़, दिग्गज खिलाड़ियों ने दी जन्मदिन की बधाई

राहुल द्रविड़ के जन्मदिन के मौके पर उनके साथी दिग्गज खिलाडि़यों ने उन्हें स्पेशल अंदाज में बधाई दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 09:06 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 09:07 PM (IST)
.. जब गेंदबाजों के लिए सिरदर्द थे राहुल द्रविड़, दिग्गज खिलाड़ियों ने दी जन्मदिन की बधाई
.. जब गेंदबाजों के लिए सिरदर्द थे राहुल द्रविड़, दिग्गज खिलाड़ियों ने दी जन्मदिन की बधाई

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और अपने दौर के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने शनिवार को अपना 47वां जन्मदिन मनाया। 16 साल तक टीम इंडिया की जर्सी में खेले द्रविड़ ने अपने करियर की शुरुआत में ही टीम को संकट से उबारने की काबिलियत हासिल कर ली थी। दीवार नाम से मशहूर द्रविड़ के दौर में भारतीय टीम जब भी संकट में घिरती थी तो प्रशंसकों के साथ-साथ टीम को संकटमोचक के रूप में द्रविड़ की ही याद आती थी। अपनी अनुशासन भरी बल्लेबाजी से द्रविड़ हमेशा ही दीवार के रूप में खड़े नजर आते थे।

prime article banner

उनके जन्मदिन के मौके पर उनके साथी दिग्गज खिलाडि़यों ने स्पेशल अंदाज में बधाई दी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) और बीसीसीआइ इस दिग्गज भारतीय बल्लेबाज को बधाई दी। आइसीसी ने द्रविड़ के अंतरराष्ट्रीय करियर की उपलब्धि को दर्शाते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

शांत स्वभाव की वजह से क्रिकेट जगत में सबके चहेते रहे द्रविड़ ने अपने करियर में 164 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 13288 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 270 रन है। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 36 शतक और 63 अर्धशतक दर्ज हैं। वनडे में उन्होंने 344 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 10889 रन बनाए। क्रिकेट के इस प्रारूप में उनका उच्चतम स्कोर 153 रन है। वनडे में उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक जड़े। उन्होंने सिर्फ एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए।

राजस्थान रॉयल्स ने द्रविड़ को बताया क्रिकेट शहंशाह

आइपीएल में राहुल द्रविड़ लंबे समय तक राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेले हैं और वह इस टीम के मेंटर भी रहे हैं। अपने इस सुपरस्टार खिलाड़ी को राजस्थान रॉयल्स ने फिल्मी अंदाज में बधाई देते हुए एक खास पोस्टर तैयार किया। रॉयल्स ने इस खास पोस्टर पर कैप्शन के साथ लिखा, 'विशुद्ध ब्लॉकबस्टर प्रदर्शन के 20 साल। जन्मदिन की बधाई लीजेंड द्रविड़।' इस पोस्ट में रॉयल्स ने गॉट का इमोजी भी बनाया है, जो ऑल टाइम ग्रेट (सर्वकालिक महान) का सूचक है।

बीसीसीआइ ने याद दिलाई द्रविड़ की वनडे पारी

बीसीसीआइ ने राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की बधाई अलग अंदाज में दी। द्रविड़ को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनकी एक वनडे पारी का वीडियो पोस्ट किया। बीसीसीआइ ने अपने ट्वीट में लिखा, 'दीवार द्रविड़ को जन्मदिन की बधाई। उनके टेस्ट करियर के धमाकों से सभी परिचित हैं लेकिन हमने सोचा कि उनकी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली एक यादगार वनडे पारी को फिर से तरोताजा किया जाए।' यह वीडियो 1999 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए एक मैच का है। इस वनडे मैच में सचिन ने नाबाद 186 और द्रविड़ ने 153 रन की पारी खेली थी। भारत ने दो विकेट खोकर 376 रन बनाए। न्यूजीलैंड लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच पाया था और भारत ने आसानी से यह मैच 174 रनों से जीत लिया था।

भारतीय खिलाडि़यों की बधाई :

------------------

'जन्मदिन की बधाई जैमी (द्रविड़ का एक नाम) जिस ढंग से तुम खेलते थे, गेंदबाजों पर हमेशा एक जैम बनता था। आपका जन्मदिन शानदार हो मेरे दोस्त।'

- सचिन तेंदुलकर, दिग्गज बल्लेबाज

----------------

'अपने प्यारे दोस्त राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की बधाई दे रहा हूं, उनका यह जन्मदिन खास हो और आने वाला साल प्यार, खुशियों और संपन्नता से भरपूर हो।'

- वीवीएस लक्ष्मण, पूर्व बल्लेबाज

---------------

'कभी मेरी समझ में यही था कि पिसाई सिर्फ रसोई में मिक्सर ग्राइंडर से ही होती है, लेकिन द्रविड़ ने मुझे सिखाया कि कोई क्रिकेट पिच पर भी यह कर सकता है। जब हमारे पास दीवार थी तब हमने यह खूब किया भी।' जन्मदिन की बधाई द्रविड़।'

- वीरेंद्र सहवाग, पूर्व बल्लेबाज, भारत

----------------

'जन्मदिन की बधाई राहुल द्रविड़, क्या लीजेंड हो।'

- हरभजन सिंह, स्पिन गेंदबाज, भारत

-----------------

'प्रेरणा, रोल मॉडल, लीजेंड। महान व्यक्ति द्रविड़ को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।'

- मुहम्मद कैफ, पूर्व बल्लेबाज

--------------

'आप मेरे आदर्श हैं और आपसे सीखना बेहद सम्मान की बात रही।'

- श्रेयस अय्यर, बल्लेबाज

----------------

'जन्मदिन की बधाई सर, आपके मार्गदर्शन के लिए बहुत शुक्रिया।'

- कुलदीप यादव, गेंदबाज

-----------------

'मेरे आदर्श, हमेशा आपको खेलते हुए देखा, आपने हमेशा मार्गदर्शन किया। जन्मदिन की बधाई सर।'

- अजिंक्य रहाणे, टेस्ट बल्लेबाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.