Move to Jagran APP

प्लेइंग इलेवन की पहेली को इस तरह सुलझाएंगे विराट कोहली, मुंबई टेस्ट से पहले दिया बयान

भारतीय टीम को मुंबई टेस्ट मैच में उतरने से पहले प्लेइंग इलेवन की पहेली को सुलझाना होगा लेकिन कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि ये काम कठिन नहीं है। टीम संयोजन को देखते हुए किसी को भी बाहर बैठना पड़ सकता है क्योंकि सभी के लिए टीम आगे है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 03:20 PM (IST)
प्लेइंग इलेवन की पहेली को इस तरह सुलझाएंगे विराट कोहली, मुंबई टेस्ट से पहले दिया बयान
विराट कोहली कैसे करेंगे प्लेइंग इलेवन का चयन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मुंबई के वानखेड़े में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन को लेकर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट को माथापच्ची करनी होगी। हालांकि, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मुंबई टेस्ट मैच से पहले प्रेस कान्फ्रेंस में बता दिया है कि वे कैसे प्लेइंग इलेवन की पहेली को सुलझाने वाले हैं, क्योंकि उनके आने से काफी कुछ बदल गया है।

loksabha election banner

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे को नंबर चार पर खेलना पड़ा है, जो कि टीम के उपकप्तान भी हैं। ऐसे में क्या उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जाएगा, या फिर नंबर तीन के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का पत्ता कटेगा, या फिर कानपुर टेस्ट मैच में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर को बाहर किया जाएगा, ये कुछ सवाल हैं, जिनके जवाब मिलना बाकी है। माना ये जा रहा है कि मयंक अग्रवाल को भी ओपनिंग स्लाट से हटाया जा सकता है।

उधर, दूसरे टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली ने जो बयान दिया है, उससे साफ हो गया है कि वे किस तरह प्लेइंग इलेवन का चयन करेंगे। उनका कहना है, "आपको उस स्थिति को समझना होगा जहां टीम को रखा गया है, आपको यह समझना होगा कि खिलाड़ी कहां खड़े हैं। आपको अच्छी तरह से संवाद करना होगा, खिलाड़ियों से बात करनी होगी और उनसे एक तरह से संपर्क करना होगा, चीजों को स्पष्ट रूप से समझाना होगा। हमने अतीत में संयोजन को देखते हुए बदलाव किए हैं, हमने व्यक्तियों को समझाया है और उन्होंने कुछ संयोजन के साथ जाने के पीछे हमारी मानसिकता को समझा है।"

विराट कोहली ने इसी कड़ी में आगे बताया, "ऐसा करना कोई मुश्किल काम नहीं है, टीम के भीतर सामूहिक भरोसा और विश्वास होता है। रास्ते में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर हम इसे समझते हैं। दिन के अंत में, हम सभी पहले टीम को प्राथमिकता देते हैं और यह कुछ ऐसा है जो हमने लगातार किया है। एक टेस्ट टीम के रूप में, हमने पिछले 5-6 वर्षों में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के सेट का समर्थन किया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.