Move to Jagran APP

एबी डिविलियर्स ने IPL 2020 के इस लीग के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण सीजन करार दिया

IPL 2020 एबी बेशक हम स्टेडियम में दर्शकों की कमी को महसूस करते हैं और भारत में आइपीएल के खास आयोजन को भी। आरसीबी में हम अपने चिन्नास्वामी स्टेडियम को भी याद करते हैं। बावजूद इसके हम यहां सुरक्षित संगठित हैं और बेहद आभारी भी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 06:58 PM (IST)
एबी डिविलियर्स ने IPL 2020 के इस लीग के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण सीजन करार दिया
IPL 2020 आरसीबी के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (एपी फोटो)

(एबी डिविलियर्स का कॉलम) 

loksabha election banner

चा‌र्ल्स डिकेंस के प्रसिद्ध नॉवेल टेल आफ टू सिटीज की शुरुआती लाइन कुछ इस तरह है। 'ये सबसे अच्छा समय था। ये सबसे खराब समय था। ये ज्ञान की उम्र थी। ये बेवकूफी की उम्र थी। ये रोशनी का मौसम था। ये अंधकार का मौसम था।' शायद वह आइपीएल-2020 के बारे में ही लिख रहे थे। ये टूर्नामेंट एक आपदा के समय में खेला जा रहा है। वैश्रि्वक महामारी जिसने आर्थिक संकट के साथ हर महाद्वीप के हर देश के हर समुदाय के लोगों में अवसाद पैदा कर दिया है। शायद इस गहरे अंधेरे में आइपीएल एक रोशनी दे रहा है। रोमांच का एक पल दे रहा है। मुश्किल से ध्यान भटकाने की एक वजह दे रहा है। ये निराशा के बीच आशा की उम्मीद है। आंसुओं के बीच मुस्कुराहट की वजह है। शायद इस मुश्किल वक्त में आइपीएल का ये 13वां सीजन सबसे अहम बन सकता है, इस टूर्नामेंट के सभी सत्र में सबसे अहम।

मेरी बातों का गलत मतलब मत निकालिएगा। मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं कि सिर्फ क्रिकेट कुछ बेहतर कर सकता है मगर सभी बुरी खबरों के बीच क्रिकेट कुछ अच्छी खबर दे सकता है इसीलिए इसकी भूमिका अहम हो सकती है। यहां संयुक्त अरब अमीरात में खिलाड़ी, कोच, और स्टाफ अपने बायो सिक्योर बबल (खिलाडि़यों के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल) में रह रहे हैं। हम अपनी टीम के अलावा मुश्किल से ही किसी और से बात करते हैं। यहां एक ही स्थान पर एक बार में चार टीम अभ्यास कर रही होती है, लेकिन किसी टीम को दूसरी टीम से मिलने की आजादी नहीं है इसलिए हमें अपना सारा समय अपनी टीम के साथ बिताना होता है। इससे हम एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान गए हैं। हम अपने परिवार और अपनी जिंदगी के बारे में बात करते हैं।

बेशक, हम स्टेडियम में दर्शकों की कमी को महसूस करते हैं और भारत में आइपीएल के खास आयोजन को भी। आरसीबी में हम अपने चिन्नास्वामी स्टेडियम को भी याद करते हैं। बावजूद इसके हम यहां सुरक्षित, संगठित हैं और बेहद आभारी भी। और जब हम खेलते हैं, बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने मैदान पर उतरते हैं, हमें ये बात पता होती है कि भारत समेत पूरी दुनिया में लाखों लोग अपने घरों में टेलीविजन स्क्रीन पर ये मैच देख रहे हैं। हो सकता है कि इनमें से कई लोग काफी मुश्किल शारीरिक और आर्थिक हालात से गुजर रहे हों, ऐसे में ये हमारी खुशकिस्मती है कि हमें लोगों को खुश और उत्साहित करने का अवसर मिला है। मौजूदा समय में अंधेरे से घिरी नजर आ रही इस उदास दुनिया में थोड़ी रोशनी फैलाने का मौका मिला है। ये हम सभी की जिंदगियों का अनोखा वक्त है। और इस वक्त ने एक खास आइपीएल को महसूस करना शुरू कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.