Move to Jagran APP

स्मिथ, वार्नर की मौजूदगी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत पर वनडे सीरीज में भारत जीत का दावेदार : वॉ

Ind vs Aus स्टीव वॉ का मानना है कि तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 07:12 PM (IST)
स्मिथ, वार्नर की मौजूदगी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत पर वनडे सीरीज में भारत जीत का दावेदार : वॉ
स्मिथ, वार्नर की मौजूदगी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत पर वनडे सीरीज में भारत जीत का दावेदार : वॉ

नई दिल्ली, प्रेट्र। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में जब ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो लोग 'दुनिया की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों' के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। उन्होंने साथ ही उम्मीद जताई कि भारतीय टीम इस दौरे पर डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने 71 साल के इंतजार को खत्म करते हुए 12 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराकर अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार सीरीज जीती थी। उस टीम में हालांकि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे दिग्गज मौजूद नहीं थे। उस समय दोनों खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ के मामले में सजा के तहत एक साल तक टीम से बाहर थे। वॉ ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हमेशा शानदार सीरीज होती है। यह परंपरा बन गई है। मुझे लगता है यह शानदार सीरीज होगी। हर कोई इसका इंतजार कर रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि इससे वार्नर और स्मिथ की वापसी से टीम काफी मजबूत होगी।

वॉ ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए यहां पहुंचने के बाद कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि अभी भारत के पास दुनिया की सबसे बेहतर संपूर्ण टीम है। वह इस चुनौती का इंतजार कर रहे होंगे। यह ऐसी सीरीज होगी जिसे लोग लंबे समय तक याद करेंगे। इस वनडे सीरीज के दौरान यह पता चल सकता है कि भारतीय टीम इस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी या नहीं। कोहली की कप्तानी वाली टीम ने पिछले दौरे पर नवंबर में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलने में झिझक दिखाई थी।

वॉ का मानना है कि इस बार भारत के लिए डे-नाइट टेस्ट के लिए मना करना मुश्किल होगा और कोहली को यह चुनौती स्वीकार करनी चाहिए। वॉ ने कहा कि किसी भी टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट का टेस्ट क्रिकेट खेलना चुनौतीपूर्ण होता है। विराट कोहली की तरह का खिलाड़ी इसका स्वागत और चुनौती स्वीकार करना पसंद करेगा। अगर आप दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है तो आप हर टीम के खिलाफ किसी भी परिस्थिति में जीतना चाहते हैं।

भारत को यह चुनौती स्वीकार करनी चाहिए। अगामी वनडे सीरीज के बारे में पूछे जाने पर वॉ ने कहा कि भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि पांच मैचों की सीरीज में भारत को हराया था। टीम के सबसे सफल कप्तानों में शामिल इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि दोनों टीमें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए जानी जाती है, दोनों दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। टीम में मार्नस लाबुशाने भी है जो शानदार लय में हैं। विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत को 3-2 से हराया था। इस सीरीज में भी टीम वार्नर और स्मिथ के बिना भारत आई थी।

स्टीव वॉ ने कहा कि केपटाउन (2018) में जो हुआ (गेंद से छेड़छाड़) उससे टीम ने सही तरीके से वापसी की। मुझे नहीं लगता कि भारत में कभी भी आपका पलड़ा भारी रहेगा लेकिन टीम पिछले दौरे से आत्मविश्वास हासिल करेगी। यह शानदार जीत थी। उन्होंने कहा कि इस जीत से टीम का आत्मविश्वास बढ़ा था कि टीम किसी को भी हरा सकती है, लेकिन भारतीय टीम जीत की दावेदार होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.