Move to Jagran APP

ऋषभ पंत या संजू सैमसन? पार्थिव पटेल ने बताया कौन करेगा T20 World Cup में Team India के लिए विकेटकीपिंग

T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम ने दो विकेटकीपर-बल्लेबाजों को चुना है। इसमें ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल हैं। मौजूदा आईपीएलम में दोनों ही खिलाड़ी गजब की फॉर्म में हैं। कार एक्सीडेंट के बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने जहां विकेट के पीछे अपने जौहर का प्रदर्शन किया है तो वहीं संजू ने टीम के लिए लगातार रन बनाएं हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Wed, 08 May 2024 02:38 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 02:42 PM (IST)
पार्थिव पटेल ने टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के विकेटकीपर पर रखी अपनी राय।

उमेश कुमार, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) का काउंटडाउन शुरु हो गया है। इस मेगा इवेंट का आगाज 2 जून से यूएसए (USA) और वेस्टइंडीज (West Indies) की मेजबानी में होगा। इस बार इस इवेंट में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। ज्यादातर टीमों ने अपने-अपने स्क्वाड घोषित कर दिए हैं। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने के 17 साल के इंतजार को खत्म करना चाहेगी।

loksabha election banner

टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में दो विकेटकीपर-बल्लेबाजों को शामिल किया गया है। कार एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी होगी। वहीं, कई बार टीम से अंदर बाहर होने वाले संजू सैसमन को भी 15 सदस्यीय स्क्वाड में रखा गया है। अब सवाल यह उठता है कि 5 जून को जब भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत करेगी तो विकेट के पीछे संजू सैमसन या फिर ऋषभ पंत नजर आएंगे?

पार्थिव पटेल ने दिया जवाब

इस सवाल का जवाब खोजते हुए दैनिक जागरण ऑनलाइन मीडिया के खेल संवाददाता उमेश कुमार ने पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल से बात की। जियो सिनेमा में आईपीएल एक्सपर्ट की भूमिका निभा रहे पार्थिव पटेल के लिए भी इस सवाल का जवाब देना आसान नहीं रहा। हालांकि, पार्थिव पटेल ने कहा कि मेरे साथ-साथ यह टीम मैनेजमेंट के लिए भी मुश्किल होगा कि किसे प्लेइंग इलेवन में रखें, क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी गजब की फॉर्म में हैं।

इसके साथ ही मौजूदा आईपीएल में टीमों के प्रदर्शन पर भी बेबाकी से अपनी राय रखी। पार्थिव ने कहा कि इस बार आईपीएल में अभी तक प्लेऑफ के लिए कोई भी टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई है और कोई भी टीम एलिमिनेट भी नहीं हुई है तो यह सभी टीमों के लिए अच्छा मौका कि वह प्लेऑफ में अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं।

एक को चूज करना परेशानी का सबब

पार्थिव ने कहा, अभी तो पूरा आईपीएल बाकी है। भारतीय टीम किस तरह से सोचती है, उस पर बहुत कुछ निर्भर रहने वाला है। मुझे जहां तक लगाता है दोनों ही काबिल खिलाड़ी हैं। जिसे भी प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी वो भारतीय टीम हित में होगा। फिर भी दोनों में किसी एक को चूज करना मेरे लिए भी परेशानी का सबब है और टीम इंडिया के लिए भी होने वाला है।

यह भी पढ़ें- DC vs RR: 'IPL में ऐसा होता रहता है...' किस बारे में बोल गए Sanju Samson, कहा- हमें पता लगाना होगा कहां...

दोनों हैं गजब के खिलाड़ी

पार्थिव पटेल ने आगे कहा, दोनों ही खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। संजू के साथ पहले जो शिकायत रहती कि वो पहले दो मैच में पचास करते थे फिर लगातार वो फॉर्म नहीं दिखाते थे। इस साल वैसा नहीं देखने को मिला है। वहीं, ऋषभ पंत की बात करें तो इतनी इंजरी के बाद खुद को विकेटकीपिंग के लिए बैक करना वो काबिल-ए-तारीफ रहा है। मेरे लिए यह देखना सुखद रहा कि भारत को उनका स्टार विकेटकीपर वापस मिल गया है।

आईपीएल में बढ़ गया है कंपटीशन

पार्थिव ने कहा, हर साल टूर्नामेंट में कंपटीशन इतना ज्यादा होता है कि कुछ भी कह पाना मुश्किल होता है। सभी 10 टीमें बेहरतीन प्रदर्शन कर रही हैं। RR, KKR, LSG, CSK, और RCB इन सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, इस बार यह अच्छी बात रही कि अभी तक कोई टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं हुई है और कोई भी टीम एलिमिनेट भी नहीं हुई है। पिछले सीजन भी हम सबने देखा की रिजल्ट आखिरी गेंद पर आया था। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि कौन सी टीम आईपीएल फाइनल जीतेगी। 

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: आयरलैंड और पापुआ न्‍यू गिनी ने किया अपनी-अपनी टीम का एलान; यहां देखें अभी तक घोषित हुए सभी टीमों का स्क्वाड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.