Move to Jagran APP

गौतम गंभीर ने लिया उस खिलाड़ी का नाम, जिसने महेंद्र सिंह धौनी को बनाया सफल टेस्ट कप्तान

पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि सौरव गांगुली ने जो टीम बनाई उसी की वजह से धौनी इतनी सारी ट्रॉफी जीतने में कामयाब हो पाए।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 09:45 PM (IST)
गौतम गंभीर ने लिया उस खिलाड़ी का नाम, जिसने महेंद्र सिंह धौनी को बनाया सफल टेस्ट कप्तान
गौतम गंभीर ने लिया उस खिलाड़ी का नाम, जिसने महेंद्र सिंह धौनी को बनाया सफल टेस्ट कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया। वनडे और टी20 में टीम को विश्व विजेता बनाया तो टेस्ट में नंबर वन का ताज दिलवाया। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि तेज गेंदबाज जहीर खान की धौनी के सफल टेस्ट कप्तान बनने में अहम भूमिका रही है। सौरव गांगुली ने जो टीम बनाई उसी की वजह से वह इतनी सारी ट्रॉफी जीतने में कामयाब हो पाए।

loksabha election banner

गंभीर ने जहीर को धौनी को टेस्ट क्रिकेट में भारत का सफल कप्तान बनाने का श्रेय दिया है। उन्होंने भारतीय गेंदबाज जिनको दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल किया जाता है कि जमकर तारीफ करते हुए उनको धौनी की सफलता की सबसे अहम कड़ी बताया। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को बाएं हाथ के गेंदबाज जहीर को टीम में लाने का श्रेय देते हुए उनके योगदान को याद किया।

जहीर खान की वजह से धौनी बने सफल टेस्ट कप्तान 

"धौनी टेस्ट क्रिकेट में इतने सफल कप्तान बन पाए इसकी वजह स जहीर खान हैं। वो धौनी को मिला सबसे अहम वरदान था जिसका श्रेय गांगुली को जाता है। मेरे हिसाब से जहीर भारत के सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं।" 

जहीर ने धौनी की कप्तानी में कुल 33 टेस्ट मैच खेले जिसमें कुल 123 विकेट हासिल किए जिसकी वजह से भारत साल 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा था। 

गांगुली ने कड़ी मेहनत से बनाई टीम

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर कहा कि धौनी के वनडे की सफलता के पीछे भी पिछले कप्तान द्वारा बनाए गए बेहतरीन खिलाड़ी को श्रेय दिया। गांगुली ने जिन खिलाड़ियों को अपनी कप्तानी में मौका दिया और बनाया उनकी वजह से ही साल 2011 में भारतीय टीम विश्व चैंपियन बन पाई। 

"धौनी बहुत ही भाग्यशाली कप्तान रहे क्योंकि उनको हर फॉर्मेट में इतनी बेहतरीन टीम मिली। साल 2011 के विश्व कप में धौनी के लिए टीम इतनी आसान थी क्योंकि इसमें सचिन, सहवाग, मेरे, युवराज और विराट जैसे खिलाड़ी थे। इसी वजह से बेस्ट टीम बनी और गांगुली ने इन सभी के लिए काफी कड़ी मेहनत की थी और जिसका नतीजा रहा की धौनी ने इतनी सारी ट्रॉफी जीती।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.