Move to Jagran APP

सौरव गांगुली ने पहले ही टेस्ट मैच में ठोका था दमदार शतक, याद आए जीवन के सर्वश्रेष्ठ पल

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 20 जून 1996 को अपना पहला टेस्ट मैच खेला था जिसमें शतकीय पारी खेली थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 08:45 AM (IST)
सौरव गांगुली ने पहले ही टेस्ट मैच में ठोका था दमदार शतक, याद आए जीवन के सर्वश्रेष्ठ पल
सौरव गांगुली ने पहले ही टेस्ट मैच में ठोका था दमदार शतक, याद आए जीवन के सर्वश्रेष्ठ पल

नई दिल्ली, पीटीआइ। 20 जून 1996 को भारतीय टीम के दो महान बल्लेबाजों ने देश के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। इन दो बल्लेबाजों में एक थे सौरव गांगुली और दूसरे थे राहुल द्रविड़। ये दोनों ही खिलाड़ी आगे चलकर भारतीय टीम के कप्तान बने। 20 जून को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सौरव गांगुली ने इस दिन को याद किया है और डेब्यू टेस्ट खेलने वाले पल को जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल करार दिया है।

loksabha election banner

इंग्लैंड के खिलाफ लॉ‌र्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में राहुल द्रविड़ भले ही शतक लगाने से चूक गए थे, लेकिन सौरव गांगुली ने शानदार शतक ठोका था। शनिवार को इस ऐतिहासिक लम्हे को 24 साल पूरे हो गए। इस मैच के पहले दिन भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था, क्योंकि कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया था।

हालांकि, मैच के दूसरे दिन यानी 21 जून को भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने का मौका मिला और इसी दौरान नंबर तीन पर पहली बार देश की टीम के लिए टेस्ट मैच खेलने उतरे सौरव गांगुली ने शतक ठोका था। गांगुली ने उस मैच में शानदार बल्लेबाजी की और 301 गेंद पर 20 चौकों की मदद से 131 रन बनाए। उन्होंने अपने पहले ही मैच में साढ़े सात घंटे तक बल्लेबाजी की। इस लम्हे को याद करते हुए गांगुली ने एक ट्वीट किया है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआइ के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक कोलाज पोस्ट किया है। इसमें उनके पदार्पण मैच की यादगार तस्वीरें हैं। शॉट खेलने से लेकर शतक बनाने के बाद जश्न की तस्वीरें इसमें शामिल हैं। साथ ही लॉ‌र्ड्स की बालकनी में साथी खिलाड़ियों द्वारा तालियां बजाकर अभिवादन करने की फोटो भी शामिल है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है, "आज मेरा पदार्पण हुआ था... जीवन का सर्वश्रेष्ठ क्षण।"

वहीं, अगर राहुल द्रविड़ की बात करें तो उन्होंने मैच के तीसरे दिन बल्लेबाजी की थी। टेस्ट क्रिकेट की दीवार के नाम से फेमस हुए राहुल द्रविड़ शतक से सिर्फ पांच रन चूक गए। उन्होंने 95 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 344 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 429 रन बनाए। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में नौ विकेट पर 278 रन बनाए। भारत को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला और मैच ड्रॉ रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.