Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेटर्स के मैच फिट होने के लिए बनाया गया सॉलिड प्लान, मजबूती से करेंगे वापसी

टीम इंडिया के फील्डिंग कोच ने बताया कि भारतीय क्रिकेटर्स को मैच फिट बनाने के लिए किस तरह का प्लान तैयार किया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 05:28 PM (IST)
भारतीय क्रिकेटर्स के मैच फिट होने के लिए बनाया गया सॉलिड प्लान, मजबूती से करेंगे वापसी
भारतीय क्रिकेटर्स के मैच फिट होने के लिए बनाया गया सॉलिड प्लान, मजबूती से करेंगे वापसी

नई दिल्ली, प्रेट्र। टीम इंडिया के क्रिकेटर्स कोविड 19 महामारी की वजह से देश में हुए लॉकडाउन की वजह से खेल से दो महीने से भी ज्यादा वक्त से दूर हैं। अब खिलाड़ियों की धीरे-धीरे मैदान पर वापसी होगी और सबसे बड़ी चुनौती उन्हें भविष्य में होने वाले मैच के लिए फिट करना है। देश के टॉप क्रिकेटर्स को मैच फिट बनाने के लिए काफी सॉलिड प्लान बनाया गया है, जिसके बारे में टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया। उन्होंने कहा कि देश के टॉप क्रिकेटर्स के लिए चार चरण का प्रैक्टिस शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। ये क्रिकेटर्स कैंप शुरू होने के बाद 4 से 6 सप्ताह के प्रैक्टिस में अपनी फिटनेस हासिल कर लेंगे। 

loksabha election banner

श्रीधर ने बताया कि टीम के खिलाड़ी जैसे कि विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह आने वाले इंटरनेशनल मैचों के लिए किस तरह से तैयार होंगे। उन्होंने बताया कि किस तरह से इन खिलाड़ियों को फिट करने की रणनीति बनाई गई है। श्रीधर के मुताबिक जब बोर्ड की तरफ से उन्हें नेशनल कैंप की शुरुआत करने के लिए एक डेट दे दी जाएगी उसके बाद हम शुरुआती स्तर पर काम करना प्रारंभ कर देंगे। चुकी खिलाड़ी काफी वक्त के बाद प्रैक्टिस के लिए उतरेंगे तो वो ज्यादा रोमांचित होंगे ऐसे में हमें सही तरीके से आगे बढ़ना होगा। 

उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में जरूरत से ज्यादा प्रैक्टिस करने पर खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा रहेगा। शुरुआत में उन्हें हल्का कार्यभार देना होगा और उसके बाद हम धीरे-धीरे उनके कार्यभार को बढ़ाएंगे। चार चरण में अभ्यास की बात पर उन्होंने कहा कि पहले चरण में उन्हें हल्की गति के साथ हल्की प्रैक्टिस करवानी होगी। दूसरे चरण में गति को हल्का रखते हैं अभ्यास को बढ़ाना होगा। इसके बाद उनकी गति और अभ्यास दोनों के स्तर को बढ़ाना होगा। 

फिटनेस को लेकर आगे की रणनीति के बारे में श्रीधर ने बताया कि पहले लेवल में टीम के तेज गेंदबाज आधे या चौथाई रनअप से धीमी गति से गेंदबाजी करेंगे। फील्डर्स 10 मीटर की दूरी से थ्रो करेंगे ऐसे ही बल्लेबाज पांच से छह मिनट के अभ्यास के साथ शुरुआत करेंगे। 49 साल के फील्डिंग कोच ने कहा कि टेस्ट मैच के स्तर पर आने के लिए खिलाड़ियों को कम से कम छह सप्ताह का समय लगेगा। अलग-अलग खिलाड़ी को मैच के लिए तैयार होने में अलग-अलग समय लगेगा। यानी उन्होंने साफ कर दिया कि खिलाड़ियों के शरीर के हिसाब से उन्हें पूरी तरह से फिट होने के लिए अलग-अलग समय लग सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.