Move to Jagran APP

दैनिक जागरण से शिवा सिंह ने कहा- आगे भी करूंगा ऐसे एक्शन से गेंदबाजी

शिवा का कहना है कि वह इस प्रयोग को आगे भी जारी रखेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 09:26 PM (IST)
दैनिक जागरण से शिवा सिंह ने कहा- आगे भी करूंगा ऐसे एक्शन से गेंदबाजी
दैनिक जागरण से शिवा सिंह ने कहा- आगे भी करूंगा ऐसे एक्शन से गेंदबाजी

निखिल शर्मा, नई दिल्ली। सीके नायुडू अंडर-23 ट्रॉफी में एक अलग ढंग के एक्शन में गेंदबाजी करके उत्तर प्रदेश के युवा स्पिनर शिवा सिंह एक दिन में ही क्रिकेट जगत में छा गए। बल्लेबाजों को रोकने के लिए मौजूदा क्रिकेट में गेंदबाज अक्सर नया प्रयोग करते आए हैं। ऐसा ही एक प्रयोग भारत की अंडर-19 विजेता टीम के सदस्य शिवा ने 360 डिग्री में गेंदबाजी करके किया। शिवा का कहना है कि वह इस प्रयोग को आगे भी जारी रखेंगे।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के साथ बातचीत में शिवा ने कहा कि बल्लेबाजों को आउट करने के लिए गेंदबाज अक्सर नए प्रयोग करते आए हैं। मैंने भी यह नया प्रयोग इसीलिए किया। बल्लेबाज भी 360 डिग्री में बल्लेबाजी करते हैं, स्विच तक करते हैं। फटाफट क्रिकेट में गेंदबाज थोड़ा रुककर गेंदबाजी करते हैं, क्रीज के पीछे से भी गेंदबाजी कर लेते हैं। ऐसे में इस तरह के प्रयोग से कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। बायें हाथ के स्पिनर शिवा ने कहा कि बीसीसीआइ ने इस एक्शन की वीडियो को ट्विटर पर अपलोड किया।

इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लोगों के मेरे पास फोन आने लगे। शिवा ने कहा कि वह आगे भी इस प्रयोग को जारी रखेंगे। शिवा दिल्ली में शिखर धवन के कोच मदन शर्मा से कोचिंग लेते हैं। शिवा ने कुछ ही महीने पहले इसका अभ्यास करना शुरू किया था। शिवा ने कहा कि मेरा यह प्रयोग देखकर कई सीनियर काफी चौक गए थे। उन्होंने काफी बार ऐसा करना चाहा, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके थे।

वहीं उत्तर प्रदेश अंडर-23 टीम के कप्तान शिवम चौधरी ने कहा कि जब अंपायर ने इसको डेड घोषित किया तो हम सभी चौक गए थे, क्योंकि ऐसा उसने पहले भी किया था और तब कोई आपत्ति नहीं दर्ज हुई थी। तब मैं अंपायर के पास गया था और पूछा था कि कौन से लॉ में है कि ऐसे एक्शन में गेंदबाजी नहीं की जा सकती। गेंदबाजी एक्शन में यह ध्यान में रखना होता है कि हाथ पूरी तरह से घूमे। जब शिवा ने यह गेंद की तो उनका हाथ पूरा घूमा भी था। ऐसे में यह डिलीवरी डेड बॉल नहीं करार दी जानी चाहिेए थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.