Move to Jagran APP

टेस्ट को और पॉपुलर बनाने का ये तरीका बताया पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय बल्लेबाजों की तकनीकी कमजोरी सामने आई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 06:57 PM (IST)
टेस्ट को और पॉपुलर बनाने का ये तरीका बताया पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने
टेस्ट को और पॉपुलर बनाने का ये तरीका बताया पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने टीम इंडिया की इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हारने का जिम्मेदार सीधे तौर पर बल्लेबाजों को ठहराया। उन्होंने टीम के गेंदबाजों की तारीफ की और कहा कि उन्होंने भारत को हर बार मैच में बनाए रखा लेकिन वो बल्लेबाज ही थे जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और भारत को 1-4 से टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी। 

loksabha election banner

मांजरेकर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दोनों ही जगह भारतीय बल्लेबाजों की तकनीक अच्छी नहीं रही खास तौर पर उनकी डिफेंसिव तकनीक बहुत ही खराब थी। संजय ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की संख्या को बढ़ाने के लिए डे-नाइट टेस्ट मैचों का आयोजन सबसे बेहतर विकल्प है। यही एकमात्र जरिया है जिसके माध्यम से टेस्ट क्रिकेट को और पॉपुलर बनाया जा सकता है। हम डे-नाइट टेस्ट मैच क्यों नहीं खेल रहे हैं। इससे ज्यादा दर्शक टेस्ट मैच देखने के लिए मैदान पर आएंगे। 

संजय मांजरेकर ने आज के क्रिकेटर्स के बारे में कहा कि वो इन दिनों टेस्ट क्रिकेट से ज्यादा टी 20 लीग में खेलना पसंद करते हैं। ये सिर्फ पैसों की वजह से हो रहा है लेकिन खिलाड़ियों का इस तरह का रवैया टेस्ट क्रिकेट के लिए नुकसान पहुंचाने वाला है। इन दिनों टेस्ट क्रिकेट के दौरान मैदान पर दर्शकों की संख्या काफी कम होती है जबकि आइपीएल 50000 से ज्यादा दर्शकों के सामने खेला जाता है साथ ही टीवी पर भी इसे बड़ी संख्या में लोग देखते हैं। आइपीएल खेलने से खिलाड़ी को प्रसिद्धिऔर पैसे दोनों मिलते हैं ऐसे में इसे खेलने से कौन मना कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट खेलना आसान नहीं होता इस वजह से इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि खिलाड़ी भी टेस्ट से ज्यादा टी 20 लीग में खेलना पसंद करते हैं। संजय ने कहा कि टॉप पर कौन है ये खिलाड़ियों के विचारों के आधार पर तय नहीं होना चाहिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.