Move to Jagran APP

रवि शास्त्री ने टीम चयन में बड़ी बदलाव की मांग की, कहा- कोच व कप्तान भी किए जाएं शामिल

रवि शास्त्री ने कहा कि कप्तान को चयनकर्ताओं की सोच का पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए बैठक होनी चाहिए ताकि कप्तान को चयनकर्ताओं की सोच का पता चल सके और कप्तान को बैठक में होना चाहिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 03:52 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 03:52 PM (IST)
रवि शास्त्री ने टीम चयन में बड़ी बदलाव की मांग की, कहा- कोच व कप्तान भी किए जाएं शामिल
पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री व विराट कोहली (एपी फोटो)

मुंबई, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने टीम चयन पर खुलकर अपनी राय दी और उनका मानना है कि जब टीम का चयन किया जाता है तो इसमें कोच व कप्तानी की भी भूमिका होनी चाहिए। आपको बता दें कि कप्तान चयन समिति की बैठक में अपनी राय रख सकता है लेकिन फैसले पांच सदस्यीय चयन समिति ही लेती है जबकि कोच की इसमें कोई भूमिका नहीं होती। स्टार स्पोर्ट्स के साथ बात करते हुए शास्त्री ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि कप्तान और कोच की टीम चयन में भूमिका रहे। खासकर अगर कोच काफी अनुभवी हो जैसा कि मैं था और अब राहुल द्रविड़ हैं।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मुख्य कोच चयन समिति का हिस्सा होता है। शास्त्री ने कहा कि कप्तान को चयनकर्ताओं की सोच का पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए बैठक होनी चाहिए ताकि कप्तान को चयनकर्ताओं की सोच का पता चल सके और कप्तान को बैठक में होना चाहिए। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के साथ रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया। शास्त्री को आइसीसी चैंपियंस ट्रोफी 2017 में भारत की हार के बाद टीम का मुख्य कोच बनाया गया था।

नवंबर 2021 में टी20 वर्ल्ड कप तक वह भारत के कोच रहे। शास्त्री की कोचिंग में भारत ने टीम के तौर पर काफी कामयाबियां हासिल कीं लेकिन टीम कोई आइसीसी ट्राफी नहीं जीत पाई। रवि शास्त्री के बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बनाया गया। द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज में जीत के साथ आगाज किया। शास्त्री के कार्यकाल में टीम ने टेस्ट की नंबर एक रैंकिंग हासिल की। विदेशों में जाकर कई सीरीज जीती साथ आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में तिरंगा लहराया। साल2017 में सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने उन्हें भारतीय टीम का हेड कोच बनाया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.