Move to Jagran APP

भारत आने से पहले कुछ ऐसे तैयारी की थी शतकवीर लाथम ने

लाथम ने भारतीय दौरे पर आने से पहले काफी तैयारी की थी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 24 Oct 2017 06:56 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 10:02 AM (IST)
भारत आने से पहले कुछ ऐसे तैयारी की थी शतकवीर लाथम ने
भारत आने से पहले कुछ ऐसे तैयारी की थी शतकवीर लाथम ने

पुणे। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज टॉम लाथम ने भारत के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेली थी और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी। उन्होंने कहा कि वो भारतीय स्पिनर्स की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के बजाए ज्यादा से ज्यादा स्वीप शॉट खेलने को प्राथमिकता दी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर बाएं हाथ के बल्लेबाज लाथम ने स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट खेलकर भारतीय स्पिनर्स की चुनौतियों का सामना किया। 

loksabha election banner

लाथम ने कहा कि अलग-अलग स्थिति में स्पिन गेंदबाजी को खेलने का सबका अलग-अलग तरीका है। स्पिन गेंदबाजी को भारतीय बल्लेबाज अगल तरीके से खेलते हैं और वो इस कंडीशन के आदी हैं। मैंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी का सामना ज्यादातर स्वीप शॉट खेलकर किया है। स्पिन गेंदों पर मैं आगे बढ़कर खेलने के बजाए स्वीप शॉट खेलना ज्यादा पसंद करता हूं। दूसरे बल्लेबाज स्पिनर्स को आगे बढ़कर खेलना ज्यादा आसान लगता है।सबसे अहम ये है कि अलग कंडीशन में आप किस तरह से अपनी रणनीति बनाते हैं और उस पर अमल करते हैं। 

लाथम ने खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें टीम के सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा कि कुलदीप और चहल की लेंथ को परेशान करने के लिए स्वीप और रिवर्स स्वीप का इस्तेमाल करो। कीवी टीम के मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने भारत में आने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया है। पहले अभ्यास मैच में उन्होंने अर्धशतक और फिर दूसरे अभ्यास मैच में उन्होंने शतक लगाया था। इसके बाद पहले वनडे मैच में उन्होंने नाबाद शतकीय पारी खेली। 

लाथम ने कहा कि भारतीय दौरे को लेकर हमने काफी तैयारी की। तैयारी के दौरान हमने सबसे ज्यादा ध्यान स्पिन की तरफ ही दिया। मैं जब पिछले दौरे पर भारत आया था तब मुझे अंदाजा हो गया था कि भारतीय पिच पर किस तरह से खेलना है साथ ही हमने भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैचों को भी देखा। इसके बाद हमने स्पिन गेंदबाजी खेलने और मध्यक्रम में बल्लेबाजी के उपर काफी काम किया। मैंने यहां आने से पहले स्पिन को खेलने का अभ्यास किया। मेरे घर के पीछे की सतह थोड़ी सुखी हुई थी और यहां गेंद स्पिन हो रही थी। इस तरह से मैंने अभ्यास किया। 

लाथम वैसे तो ओपनर बल्लेबाज हैं लेकिन वो फिलहाल टीम के लिए पांचवें क्रम पर खेल रहे हैं। इसके बारे में उनका कहना था कि वो इस नंबर पर बल्लेबाजी करके काफी खुश हैं। मैं न्यूजीलैंड के लिए खेलने से पहले इस क्रम पर बल्लेबाजी कर चुका हूं। ये ऐसा क्रम नहीं है जिस पर खेलकर में असहज महसूस करूं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.