Move to Jagran APP

BCCI के प्रस्तावित टूर्नामेंट पर ICC सदस्यों के साथ बात करने को तैयार ECB

ECB ने चार देशों के प्रस्तावित टूर्नामेंट पर BCCI के साथ चर्चा की बात स्वीकार की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 07:51 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 07:51 PM (IST)
BCCI के प्रस्तावित टूर्नामेंट पर ICC सदस्यों के साथ बात करने को तैयार ECB
BCCI के प्रस्तावित टूर्नामेंट पर ICC सदस्यों के साथ बात करने को तैयार ECB

लंदन, प्रेट्र। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने चार देशों के प्रस्तावित टूर्नामेंट पर बीसीसीआइ के साथ चर्चा की बात स्वीकार की। इस टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के हर साल एक बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने से रोकने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। आइसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम के इतर इस टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी की जा रही है।

loksabha election banner

बीसीसीआइ (BCCI) द्वारा प्रस्तावित इस वार्षिक टूर्नामेंट में तीन बड़े देशों (बिग थ्री) भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा एक और टीम हिस्सा लेगी। ईसीबी ने कहा, 'हम क्रिकेट खेलने वाले अन्य बड़े देशों के अधिकारियों से नियमित रूप से मिलते हैं जिससे कि हमने जो सीखा है उसे साझा किया जा सके और हमारे खेल को प्रभावित करने वाले विषयों पर चर्चा की जा सके। दिसंबर में बीसीसीआइ के साथ हुई बैठक में चार देशों के टूर्नामेंट का मुद्दा उठा था और हमने आइसीसी के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा का विकल्प खुला रखा है जिससे कि देखा जा सके कि इस कल्पना को साकार किया जा सकता है या नहीं।'

इस प्रस्तावित टूर्नमेंट की मेजबानी 2021 से बिग थ्री एक-एक करके करेंगे। हालांकि इसे लेकर अभी सब सहमत नहीं हैं। इस टूर्नामेंट से इसमें हिस्सा लेने वाले बोर्ड के राजस्व में इजाफे की उम्मीद है। आइसीसी भी तीन से अधिक टीमों के ऐसे किसी टूर्नमेंट को स्वीकृति नहीं देता जिसका आयोजन वह नहीं करता। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही इस टूर्नमेंट को लेकर अपना पक्ष रख चुके हैं जबकि ईसीबी ने भी इस पर चर्चा होने की बात स्वीकार की है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब तक इस विषय पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

अगर यह टूर्नामेंट अमलीजामा पहनता है तो इससे कैलेंडर और व्यस्त हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने यह मुद्दा उठाया। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने लैंगर के हवाले से लिखा कि हम सभी समझते हैं कि विश्व क्रिकेट का कार्यक्त्रम काफी व्यस्त है इसलिए मुझे पता है कि इसे लेकर काफी बातचीत होगी और इसके लिए लोग मौजूद हैं, बात करके चीजों को सही करना उनका काम है लेकिन हम सभी को पता है कि क्रिकेट कार्यक्रम काफी व्यस्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.