Move to Jagran APP

रिषभ पंत की परेशानी खत्म करने और टीम में अपनी जगह स्थाई करने के लिए नयन मोंगिया ने दी टिप्स

मोंगिया ने कहा कि कहा कि रिषभ पंत अपनी विकेटकीपिंग में छोटी-छोटी गलतियों को सुधारकर टीम में अपना स्थान स्थाई रख सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 07:50 PM (IST)
रिषभ पंत की परेशानी खत्म करने और टीम में अपनी जगह स्थाई करने के लिए नयन मोंगिया ने दी टिप्स
रिषभ पंत की परेशानी खत्म करने और टीम में अपनी जगह स्थाई करने के लिए नयन मोंगिया ने दी टिप्स

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए बांग्लादेश के खिलाफ हुआ टी 20 सीरीज ज्यादा अच्छा नहीं बीता। इस सीरीज के दौरान रिषभ पंत की खराब विकेटकीपिंग का नजारा पूरी दुनिया ने देखा। बेशक उन्हें MS Dhoni का सबसे बड़ा उत्तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन अगर वो इसी तरह से विकेटकीपिंग करते रहे तो शायद ही भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर पाएंगे। रिषभ पंत की कीपिंग को देखते हुए अब टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया (Nayan Mongia) ने उन्हें खुद में सुधार करने की सलाह दी है। 

loksabha election banner

नयन मोंगिया ने कहा कि मैच के दौरान रिषभ पंत को अपने कौशल पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रिषभ अपनी विकेटकीपिंग में छोटी-छोटी गलतियों को सुधारकर टीम में अपना स्थान स्थाई रख सकते हैं। उन्होंने रिषभ को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें जितने भी मैच खेलने को मिले वो अपनी कीपिंग पर ही फोकस करें। उन्होंने कहा कि ज्यादा नेट प्रैक्टिस से मैच के समय गेंद पकड़ने में काफी मदद मिलती है। नेट्स पर बहुत कम गेंद विकेटकीपर को पकड़ने के लिए मिलती है। रिषभ पंत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और कीपिंग ऐसा क्षेत्र हैं जहां आप अभ्यास के दौरान ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन मैच में आपको इस पर फोकस रखना चाहिए। अभी उन्हें लंबी दूरी तय करनी है। 

भारत के लिए 44 टेस्ट और 140 वनडे मैच खेलने वाले नयन मोंगिया ने कहा कि नेट्स पर कीपिंग के दौरान आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि आप मैच में खेल रहे हैं। इससे छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी। विकेटकीपर जितनी कम गलतियां करता है, उतना ही बेहतर माना जाता है। वह गेंदबाज को विश्वास दिलाता है और यही उन्हें भी करना होगा। टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें अपने ग्लव्स पर ध्यान देते हुए कीपिंग पर ध्यान देना होगा क्योंकि बाकी लोग भी टीम में आने के लिए कतार में हैं और मुकाबला बहुत ही कड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.