Move to Jagran APP

मोहम्मद शमी की असली ताकत के बारे में बताया माइकल होल्डिंग ने, कहा- इन्हें खेलना आसान नहीं

माइकल होल्डिंग ने बताया कि शमी के पास कुछ ऐसे गुण हैं जिसकी वजह से बल्लेबाजों को उनका सामना करने में परेशानी होती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:45 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 09:46 PM (IST)
मोहम्मद शमी की असली ताकत के बारे में बताया माइकल होल्डिंग ने, कहा- इन्हें खेलना आसान नहीं
मोहम्मद शमी की असली ताकत के बारे में बताया माइकल होल्डिंग ने, कहा- इन्हें खेलना आसान नहीं

नई दिल्ली, प्रेट्र। कुछ समय पूर्व तक मोहम्मद शमी एक टेस्ट गेंदबाज बनकर रह गए, लेकिन उसके बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी की और खुद को इस कदर बदला कि उनकी वापसी भारतीय वनडे व टी20 टीम में भी हो गई। मोहम्मद शमी भारत की तेज गेंदबाजी आक्रमण के का एक मुख्य हथियार हैं और वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग जैसे महान गेंदबाज ने उनकी जमकर तारीफ की है। 

loksabha election banner

मो. शमी की तारीफ करते हुए होल्डिंग ने कहा कि उनकी शानदार लाइन और लैंग्थ की वजह से ही बल्लेबाजों को उनका सामना करने में काफी दिक्कत होती है। उन्होंने कहा कि शमी की ये खासियत है कि उनके पास लगातार गेंद को सही जगह पर डालने की शानदार कला है और अपनी इसी क्षमता की वजह से वो वर्ल्ड से बेस्ट बल्लेबाजों को भी परेशना करते हैं। वो बहुत की कम मौकों पर खराब गेंदें फेंकते हैं। होल्डिंग ने सोनी टेन के पिट शॉप शो के फेसबुक पेज पर जारी एक वीडियो में ये बातें कहीं। 

उन्होंने कहा कि अगर किसी गेंदबाज के पास पेस है, लेकिन उसे फेंकने के लिए नियंत्रण भी होना चाहिए। आपको ये पता होना चाहिए कि गेंद को कहां पर फेंकनी है। मो. शमी के पास ज्यादा लंबाई नहीं है और वो ना ही बहुत ज्यादा तेज हैं, लेकिन जितनी जरूरत है उसके हिसाब से उनके पास अच्छी गति है। उनका गेंद पर काफी अच्छा नियंत्रण है और वो गेंद को हिलाते भी हैं। 

माइकल होल्डिंग ने कहा कि आप शमी को हर जगह पर गेंद फेंकते नहीं देख सकते हैं और जब गेंदबाज इस तरह की रणनीति अपनाता है तो बल्लेबाज उसकी गेंद से साथ ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करते हैं और उन गेंदों को जाने देते हैं। अगर आप किसी बल्लेबाज को लगातार सही जगह पर गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाज पर आक्रमण करने की रणनीति अपनाते हैं तो इससे बैटिंग कर रहे खिलाड़ी पर ज्यादा दवाब बनता है और मो. शमी की यही सबसे बड़ी ताकत है। 

होल्डिंग ने कहा कि किसी भी गेंदबाज के पास अगर गति है तो वो कभी सफल होगा जब उसके पास नियंत्रण भी हो। शमी के पास गेंद पर नियंत्रण रखने की कला है और वो उसे थोड़ा स्विंग भी करते हैं। उन्होंने शमी और जसप्रीत बुमराह के बारे में कहा कि दोनों भारतीय टीम के लिए काफी खास हैं और ऐसा सिर्फ उनके पेस की वजह से नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.