Move to Jagran APP

'तकनीक और स्किल से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम को इस बात की जरूरत'

पृथ्वी शॉ के बारे में लारा ने कहा कि वो दिमागी तौर पर मजबूत हैं और किसी भी कंडीशन में बल्लेबाज कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 04:14 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 04:14 PM (IST)
'तकनीक और स्किल से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम को इस बात की जरूरत'
'तकनीक और स्किल से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम को इस बात की जरूरत'

बेंगलुरु, प्रेट्र। भारत को इसी महीने के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है जहां उसे पहले तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है और उसके बाद टेस्ट सीरीज। टेस्ट सीरीज की शुरुआत अगले महीने होगी। ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर कुछ ज्यादा ही बातें हो रही है क्योंकि भारत को इंग्लैंड ने अपने घर में टेस्ट सीरीज में बुरी तरह से हराया था। अब वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान ब्रायन लारा ने कहा कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में चुनौतियों का सामना करने के लिए तकनीक और स्किल से ज्यादा मानसिक मजबूती की जरूरत है। यानी टीम को जीत हासिल करने के लिए मानसिक तौर पर ज्यादा मजबूत होना होगा। 

loksabha election banner

49 वर्ष के लारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा कि आपको अपने बेस्ट प्रदर्शन के लिए वहां तैयार रहना चाहिए। आप वहां पर अपना कुछ भी नहीं छुपाना चाहते पर जब आप दोहरा शतक या पांच विकेट लेना चाहते हैं तो आपको ऑस्ट्रेलिया को गले लगाना चाहिए। अपने वक्त में मैं शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा को गले लगाना चाहता था क्योंकि मैं उनके साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता था। इसकी वजह से मैं खुद से अपना बेस्ट प्रदर्शन करवा पाता था। 

पृथ्वी शॉ के बारे में लारा ने कहा कि वो दिमागी तौर पर काफी मजबूत हैं। किसी भी युवा खिलाड़ी को डर को अपने से दूर भगा देना चाहिए। जैसे कि सभी बातें कर रहे हैं कि पृथ्वी बाउंसी पिच पर किस तरह से खेलेंगे। मैं बता दूं कि वो दिमागी तौर पर काफी मजबूत हैं जो सबसे अहम है। अगर आप दिमागी तौर पर मजबूत हैं तो अपनी तकनीक के दम पर आप किसी भी कंडीशन में बल्लेबाजी कर सकते हैं। मैंने उन्हें वेस्टइंडीज के कुछ गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी करते देखा है जो 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे और वो उन्हें खेल रहे थे जो काफी अच्छा है। अगर ये टूर उनके लिए अच्छा साबित नहीं होता है तो इसका मतलब ये नहीं है कि उनका करियर अच्छा नहीं रहेगा। वो दिमागी तौर पर मजबूत हैं और यही मैंने भी अपने क्रिकेट करियर में इसी के साथ बल्लेबाजी की। मैं दिमागी तौर पर मजबूत था जो मुझे दूसरे से अलग बनाती थी और मैं दुनिया के किसी भी कंडीशन में सफल होना चाहता था। 

विराट के बारे में लारा ने कहा कि क्रिकेट के प्रति उनका लगाव बेहतरीन है। क्रिकेट में उनके आंकड़े शानदार हैं क्योंकि वो खेल के हर पहलू पर ध्यान देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में 11,000 से ज्यादा रन बनाने वाले लारा ने कहा कि लोगों के अलग-अलग वक्त के खिलाड़ियों का सम्मान करना चाहिए ना कि उनकी तुलना किसी अन्य से करनी चाहिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.