Move to Jagran APP

'T20 वर्ल्ड कप को देखते हुए कुलदीप यादव को मौका देने की जरूरत, चहल भी पड़ेंगे भारी'

क्रिस श्रीकांत का कहना है कि विश्व कप अभियान में कलाई के स्पिनर अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। ऐसे में कुलदीप यादव को टीम में शामिल करने का यह सही वक्त है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 02:29 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 02:29 PM (IST)
'T20 वर्ल्ड कप को देखते हुए कुलदीप यादव को मौका देने की जरूरत, चहल भी पड़ेंगे भारी'
'T20 वर्ल्ड कप को देखते हुए कुलदीप यादव को मौका देने की जरूरत, चहल भी पड़ेंगे भारी'

क्रिस श्रीकांत का कॉलम। भारत का बल्लेबाजी विभाग बेहतरीन नजर आ रहा है, हालांकि टीम प्रबंधन को सीनियर गेंदबाजों को आराम देते वक्त गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है। निश्चित रूप से सबसे बड़ा पुरस्कार विश्व कप है और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सारी योजना उसी के इर्द-गिर्द बुनी जा रही है।

loksabha election banner

मुझे लगता है कि विश्व कप अभियान में कलाई के स्पिनर अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। ऐसे में कुलदीप यादव को टीम में शामिल करने का यह सही वक्त है। ऑस्ट्रेलिया में बड़े मैदानों और विकेट पर उछाल को देखते हुए कुलदीप और चहल की जोड़ी घातक साबित हो सकती है। मौजूदा सीरीज कुलदीप को मौका देने के लिए आदर्श मौका है। हालांकि राहुल चाहर भी खराब विकल्प नहीं हैं, लेकिन कुलदीप का अनुभव उनके पक्ष में है।

विश्व कप के लिए मेरी टीम में एक ऑफ स्पिनर भी शामिल होता है। वॉशिंगटन सुंदर ऐसी खोज हैं, जो न केवल कसी हुई गेंदबाजी कर सकते हैं बल्कि बल्ले से भी प्रभावी हैं। इसके अलावा उनकी फील्डिंग भी शानदार है जिस तरह रोहित शर्मा ने वॉशिंगटन सुंदर का इस्तेमाल किया वह बेहतरीन था। उन्होंने सुंदर के दो ओवर पावरप्ले में कराए और दो रन रोकने के लिए मध्य ओवरों में।

रोहित ने स्पिनरों का बेहतरीन इस्तेमाल किया जिसका फायदा उन्हें नियमित विकेट के तौर पर मिला। ऐसे में जबकि तीन स्पिनर पर बात हो चुकी है और हार्दिक पांड्या के तौर पर ऑलराउंडर भी मौजूद है तो तेज गेंदबाजी विभाग पर बात करते हैं। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को जगह मिलनी ही चाहिए। चिंता की बात उनके सहयोगी गेंदबाज को लेकर है।

खलील अहमद इस स्तर पर सही विकल्प नजर नहीं आ रहे हैं। बेशक सुधार की गुंजाइश कहती है, लेकिन उन्हें तेजी से सीखना होगा। हालात अनुकूल हों तो दीपक चाहर अलग ही गेंदबाज नजर आते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में उन्हें मुश्किल आ सकती है, अगर वह अपनी गेंदबाजी में कुछ और हथियार शामिल कर लेते हैं, तो तीसरे तेज गेंदबाज की जगह भर सकते हैं। बांग्लादेश और भारत के बीच रविवार को होने वाले मुकाबले में मेजबान टीम दावेदार के तौर पर मैदान में कदम रखेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.