Move to Jagran APP

'मिस्ट्री बॉल' पर काम कर रहे हैं कुलदीप यादव, IPL में बल्लेबाज के लिए होगा सरप्राइज

कुलदीप यादव ने इस बात का खुलासा कर दिया है कि वे इस लॉकडाउन में एक मिस्ट्री बॉल पर काम कर रहे हैं जो कि बल्लेबाजों के लिए सरप्राइज होगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 12:14 PM (IST)
'मिस्ट्री बॉल' पर काम कर रहे हैं कुलदीप यादव, IPL में बल्लेबाज के लिए होगा सरप्राइज
'मिस्ट्री बॉल' पर काम कर रहे हैं कुलदीप यादव, IPL में बल्लेबाज के लिए होगा सरप्राइज

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी के कारण मजबूरी में ब्रेक पर जाना स्पिनर कुलदीप यादव के लिए एक वरदान साबित हुआ है। चाइनामैन गेंदबाज ने दावा किया है कि उन्होंने एक 'सरप्राइज डिलीवरी' विकसित की है, जिसका इस्तेमाल वह इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में करना चाहेंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर के स्पिनर कुलदीप यादव 25 मार्च से लॉकडाउन में जाने के बाद से नए बदलाव पर काम कर रहे थे।

prime article banner

60 एकदिवसीय मैचों में 104 विकेट और 21 T20 इंटरनेशनल मैचों में 39 विकेट झटकने वाले भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने अपने गृहनगर कानपुर से मिड-डे से बात की, जहां वे अपने कोच कपिल पांडे के साथ कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं। इसी इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया है कि वे एक ऐसी मिस्ट्री बॉल पर काम कर रहे हैं, जो आईपीएल में बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा देगी। बता दें कि कोरोना के बाद कुलदीप लंबे समय से ट्रेनिंग कर रहे हैं।

जब उनसे पूछा गया कि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को वे कितना मिस कर रहे हैं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, "मैंने फिर से (यहां कानपुर के रोवर्स मैदान में) पांडे सर के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया है, लेकिन जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सवाल है, मैं इसे काफी मिस कर रहा हूं। भारतीय टीम एक परिवार की तरह है और हम सभी इसे मिस कर रहे हैं। यहां जल्द ही स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है और क्रिकेट फिर से शुरू होने के आसार हैं।"

बड़े ब्रेक के बाद मैदान पर लौटने को लेकर कुलदीप यादव बोले, "भारत के लिए खेलना मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है। यह ब्रेक वास्तव में प्रत्येक क्रिकेटर के लिए आवश्यक था, जो वर्तमान में भारत के लिए खेल रहा है। शायद, ये तीन-चार महीने हमें एक और फायदा देंगे जब हम फिर से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना शुरू करेंगे। हर कोई जानता है कि हम पिछले तीन से चार वर्षों से लगातार क्रिकेट खेल रहे थे। इसलिए, यह एक अच्छा ब्रेक है।"

वहीं, जब उनसे ये पूछा गया कि क्या उन्होंने इस ब्रेक में गेंदबाजी में कुछ नया सीखा है तो इसके जवाब में उन्होंने अपनी मिस्ट्री बॉल के बारे में बताया। कुलदीप ने कहा, "मैंने इस समय का उपयोग नई चीजों को सीखने और कुछ बुनियादी बातों को बेहतर बनाने के लिए किया है। मैं अलग-अलग कोणों से गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं और कुछ नई चीजें भी सीख रहा हूं। मैंने अपना नियंत्रण सुधारने पर काम किया है।"

उन्होंने कहा, "बहुत सी स्पॉट बॉलिंग, बैटिंग, फील्डिंग प्रैक्टिस और वर्कआउट करने के अलावा, मैं नियमित रूप से बहुत से अभ्यास मैच भी खेल रहा हूं। रोवर्स मैदान मेरे घर के बहुत करीब है और सौभाग्य से कोई भी COVID-19 पॉजिटिव केस नहीं हैं, इसलिए यहां कोई समस्या नहीं है। मैं सरप्राइज डिलीवरी पर काम कर रहा हूं और उम्मीद है कि यह आइपीएल से पहले तैयार हो जाएगी। मैं इसके बारे में अधिक नहीं बताना चाहता हूं, क्योंकि सरप्राइज तो सरप्राइज होता है।"

इसके अलावा गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध को लेकर कुलदीप यादव ने कहा है कि उन्होंने बिना लार लगाए जमकर प्रैक्टिस की है। हालांकि, शुरुआत में उनको लग रहा था कि गेंद पर लार नहीं लगाएंगे तो परेशानी होगी, क्योंकि वे बचपन से ऐसा करते आ रहे थे। स्पिनर के लिए गेंद को ड्रिफ्ट कराने और गेंद की चमक बढ़ाने के लिए सलाइवा की जरूरत होती है, लेकिन पसीने से काम चल सकता है। इस बात को मैंने अभ्यास के दौरान सीख लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.