Move to Jagran APP

ओवल टेस्ट के आखिरी दिन लंच के बाद बुमराह ने कोहली से क्यों मांगी थी गेंदबाजी? खुद बताया

ओवल की पिच से तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाना और उन्हें गलतियां करने के लिए मजबूर करना महत्वपूर्ण था। यह बात तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में जीत के बाद कही।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 01:37 PM (IST)
ओवल टेस्ट के आखिरी दिन लंच के बाद बुमराह ने कोहली से क्यों मांगी थी गेंदबाजी? खुद बताया
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह । (फोटो- एएफपी)

लंदन, आइएएनएस। ओवल की पिच से तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी, ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाना और उन्हें गलतियां करने के लिए मजबूर करना महत्वपूर्ण था। यह बात तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बाद कही। बता दें कि मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बताया कि बुमराह ने उस समय गेंदबाजी करना चाह रहे थे, जब गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने पांचवें दिन के दूसरे सत्र में ओली पोप (2) और जानी बेयरस्टो (0) को बोल्ड करके मैच पलट दिया। इसके बाद ही दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने यह बात कही।

loksabha election banner

बुमराह ने बताया है कि विराट से उस समय उन्होंने गेंद क्यों मांगी थी? उन्होंने कहा, 'दबाव बनाना बहुत जरूरी था। हमने सोचा कि यह एक महत्वपूर्ण फेज था। इसलिए मैं उनके पास गया और उनसे कहा कि हमें दबाव बनाना शुरू कर देना चाहिए। इसके पीछे यही मंशा थी। लंच ब्रेक के बाद मानसिकता यह थी कि हमें काफी दबाव बनाने की जरूरत है। हमें वास्तव में अच्छी शुरुआत करने की जरूरत थी। यदि आप बहुत अधिक रन देते हैं, तो लय चली जाती और आप दबाव में आ जाते।  इसलिए मैं सोच रहा था कि अगर हम दबाव बनाना शुरू कर दें, तो कोई भी परिणाम संभव है। पिच सपाट थी। बहुत धैर्य, नियंत्रण की आवश्यकता थी। हम इसे प्रदर्शित करना चाहते थे।' 

विराट कोहली ने किया खुलासा, इस गेंदबाज ने मुझसे कहा कि मुझे गेंद दो और फिर चटका दिया विकेट

मैच के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बुमराह ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ भी आसान नहीं होता है। भले ही बहुत अच्छा विकेट हो, आपको सही क्षेत्र में गेंदबाजी करनी होगी और गेंदबाजी करते वक्त आप यही संदेश देना चाहते हैं। इसलिए हमने तय किया था कि भले ही विकेट सपाट हो, हमें दबाव बनाना और अनुशासन बनाए रखना होगा, जिसके बारे में लोग लंबे समय से बात कर रहे हैं। इसलिए हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे थे। हम दबाव बनाना चाहते थे। इसलिए इस परिणाम को पाकर बहुत खुश हूं और इस जीत में काफी मेहनत की। सभी गेंदबाजों ने बल्ले और गेंद से योगदान दिया। उन सभी से बहुत खुश हूं उम्मीद है कि हम अगले मैच में भी इस लय को बरकरार रखेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.