Move to Jagran APP

'IPL है World Cup के बाद सबसे बेस्ट टूर्नामेंट, इंग्लिश क्रिकेट के विकास में इसका अहम योगदान'

इंग्लैंड के खिलाड़ी ने माना की आइपीएल की वजह से इंग्लिश क्रिकेट का काफी विकास हुआ।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 01:12 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 01:12 PM (IST)
'IPL है World Cup के बाद सबसे बेस्ट टूर्नामेंट, इंग्लिश क्रिकेट के विकास में इसका अहम योगदान'
'IPL है World Cup के बाद सबसे बेस्ट टूर्नामेंट, इंग्लिश क्रिकेट के विकास में इसका अहम योगदान'

लंदन, प्रेट्र। IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए दुनिया का हर क्रिकेटर बेताब रहता है। इस लीग में पहले इंग्लैंड के क्रिकेटरों को खेलने की इजाजत नहीं थी, लेकिन वक्त से साथ-साथ बदलते हालात को देखते हुए इंग्लिश क्रिकेटरों को भी यहां खेलनेे की इजाजत मिली और दुनिया के सबसे बड़े टी20 लीग में आज कई इंग्लैंड के क्रिकेटर इसका हिस्सा हैं। 

loksabha election banner

इंग्लैंड क्रिकेटरों में से एक जोस बटलर ने अब आइपीएल की जमकर तारीफ की है और कहा है कि इस लीग ने इंग्लिश क्रिकेट के विकास में बहुत मदद की है। यही नहीं उन्होंने ये भी माना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) वर्ल्ड कप के बाद दुनिया का बेस्ट टूर्नामेंट है। उन्होंने ये भी कहा कि वो आइपीएल के इस सीजन में खेलने को लेकर बेताब हैं, लेकिन कोविड 19 महामारी की वजह से ये लीग फिलहाल तो अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर आइपीएल में दो टीमों की तरफ से खेल चुके हैं। साल 2016-17 में वो मुंबई के लिए खेले थे जबकि साल 2018 में वो राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा बने थे। बीबीसी पेडकास्ट द दूसरा में जोस बटलर ने कहा कि मैं इस बात को मानने में बिल्कुल भी पीछे नहीं हटूंगा कि आइपीएल ने इंग्लैंड क्रिकेट साथ ही पिछले कुछ साल में इंग्लिश क्रिकेटर जो भी इस लीग के साथ जुड़े हैं उनके विकास में बहुत ही ज्यादा मदद की है। 

बटलर ने कहा कि सच कहूं तो मैं इस लगी में खेलने के लिए काफी बेताब था और मेरे मुताबिक ये लीग वर्ल्ड कप से बाद दुनिया के दूसरा सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट है। उन्होंने कहा कि आइपीएल की टीमों में खिलाड़ियों का कांबिनेशनल बेहतरीन होता है। आप देखें तो बैंगलोर की टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल रहे हैं और उन्हें लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह या फिर डेल स्टेन के खिलाफ बल्लेबाजी करते देखना शानदार है।

आपको बता दें कि गेल अब पंजाब टीम का हिस्सा हैं। वो पहले बैंगलोर के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि बचपन में आप फैंटेसी क्रिकेट खेलते देखना चाहते हैं जिसमें कोई भी चाहेगा कि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स एक साथ खेलें। यानी इस लीग में हम वो भी देख सकते हैं जिन्हें विश्व क्रिकेट में एक साथ खेलते देखना कभी संभव नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.