Move to Jagran APP

IPL 2020: घुटने पर बैठ 'Black Lives Matter' का हार्दिक पांड्या ने किया समर्थन

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) में मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने (Black Lives Matter movement) का समर्थन करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पंड्या ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का समर्थन किया।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 01:43 PM (IST)
IPL 2020: घुटने पर बैठ 'Black Lives Matter' का हार्दिक पांड्या ने किया समर्थन
'Black Lives Matter' movement के समर्थन में घुटने पर बैठे हार्दिक पांड्या। (एएनआइ)

अबूधाबी, पीटीआइ। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) में मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन ('Black Lives Matter' movement) का समर्थन करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पंड्या ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का समर्थन किया। मुंबई भले यह मैच आठ विकेट से हार गई हो, लेकिन हार्दिक पांड्या ने ऐसा करके लोगों का दिल जीत लिया। 

loksabha election banner

मुंबई के इस ऑलराउंडर ने सिर्फ 21 गेंदों पर 60 रन बनाए। 19 वें ओवर में अपने अर्धशतक लगाने के बाद, वह इस आंदोलन को लेकर एकजुटता दिखाने के लिए अपने घुटने के बल बैठे और दाहिना हाथ उठाया। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर और मुंबई के कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अपनी दाहिनी मुट्ठी उठाकर इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी । मैच के बाद पांड्या ने "#BlackLivesMatter" कैप्शन के साथ खुद की एक तस्वीर भी ट्वीट की।

पिछले हफ्ते, सनराइजर्स हैदरबाद (SRH) के लिए खेलने वाले वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर ने आइपीएल में इस आंदोलन को लेकर एकजुटता न दिखाने पर निराशा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें महसूस हुआ कि टूर्नामेंट में इसकी अनदेखी की गई। 

सच कहूं तो, मैंने इसे (BLM) लेकर यहां कोई बातचीत नहीं की है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि इस पर किसी का ध्यान नहीं गया है, जो दुखद बात है। मुझे लगता है कि हमें इसका महत्व फिर से बताना होगा। लोगों को यह समझाना होगा कि दुनिया में क्या हो रहा है?

'ब्लैक लाइव्स मैटर' के समर्थन में घुटने पर बैठने की शुरुआत गर्मियों में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान हुई थी। गत 25 मई को अमेरिका के मिनिपोलिस में अफ्रीकी मूल के अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इसे लेकर अमेरिका समेत पूरे विश्व में काफी विरेध प्रदर्शन हुआ। इस घटना के बाद ही इस आंदोलन की शुरुआत हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.