Move to Jagran APP

भारतीय बल्लेबाज टीम के लिए नहीं, बल्कि अपने लिए लगाते थे 'शतक', पाकिस्तानी दिग्गज का आरोप

Indian batsman used to score century not for team only for himself इंजमाम ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों में बड़ा फर्क था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 06:19 PM (IST)
भारतीय बल्लेबाज टीम के लिए नहीं, बल्कि अपने लिए लगाते थे 'शतक', पाकिस्तानी दिग्गज का आरोप
भारतीय बल्लेबाज टीम के लिए नहीं, बल्कि अपने लिए लगाते थे 'शतक', पाकिस्तानी दिग्गज का आरोप

नई दिल्ली, प्रेट्र। इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के लिए लंबे अरसे तक यानी 1991 से 2007 तक क्रिकेट खेला और उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर लगभग 16 साल लंबा रहा। जाहिर है इस दौरान उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ भी खेला और इस दौरान टीम इंडिया में कई बेहतरीन बल्लेबाज थे। अब इंजमाम ने उन भारतीय बल्लेबाजों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। 

loksabha election banner

इंजमाम उल हक का मानना है कि जिन भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ उन्होंने खेला वे सिर्फ अपने लिए शतक लगाते थे, जबकि उनकी टीम यानी पाकिस्तान क्रिकेट टीम इसके ठीक विपरीत था। उन्होंने कहा कि जब हम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलते थे तब कागज पर उनकी टीम की बल्लेबाजी हमसे काफी मजबूत थी। हमारे बल्लेबाज 30 या फिर 40 रन भी बनाते थे तो वो टीम के लिए होते थे, लेकिन भारत के खिलाड़ी अगर शतक भी लगाते थे तो वो अपने लिए ही वो सेन्चुरी बनाते थे। इंजमाम ने रमीज राजा के यूट्यूब चैनल पर ये बातें कही। 

इंजमाम ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच उस वक्त ये फर्क था। इंजमाम उल हक ने साल 1991 में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था और उस वक्त टीम के कप्तान इमरान खान थे जिनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने साल 1992 में वनडे विश्व कप खिताब जीता था। इमरान खान की तारीफ करते हुए इंजमाम ने कहा कि वो खराब फॉर्म में भी चल रहे खिलाड़ियों का भी बचाव करते थे। उन्हें पता था कि कौन खिलाड़ी क्या है और सभी उनकी बहुत इज्जत करते थे। 

इमरान खान के बारे में इंजमाम ने कहा कि वो बहुत ज्यादा तकनीक के चक्कर में नहीं पड़ते थे, लेकिन उन्हें ये पता था कि अपने खिलाड़ियों से बेस्ट प्रदर्शन कैसे कराना है। उन्होंने हमेशा ही अपने खिलाड़ियों का भरपूर साथ दिया और इसकी वजह से ही वो महान कप्तान बने। इंजमाम ने पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट, 378 वनडे और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.