Move to Jagran APP

भारतीय महिला खिलाड़ियों को ये हक दिलाना चाहती हैं इंग्लैंड की क्रिकेटर ईसा गुहा

भारतीय महिला टीम को अभी तक साल 2020 के टी20 वर्ल्ड कप की इनामी राशि नहीं मिली है। ऐसे में इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर ने कहा है कि भारतीय महिला टीम को बराबरी पर लाने के लिए महिला क्रिकेट संघ बनना चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 12:05 PM (IST)
भारतीय महिला खिलाड़ियों को ये हक दिलाना चाहती हैं इंग्लैंड की क्रिकेटर ईसा गुहा
ईसा गुहा भारतीय महिला टीम के समर्थन में उतरी हैं

 लंदन, आइएएनएस। इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर ईसा गुहा भारतीय महिला क्रिकेटरों के समर्थन में उतरी हैं। ईसा गुहा भारतीय महिला खिलाड़ियों लिए एक प्लेअर्स एसोसिशन (खिलाड़ी संघ) चाहती हैं, क्योंकि एक ब्रिटिश अखबार ने खबर दी है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने 2020 में आयोजित हुए टी20 विश्व कप के लिए महिला खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि का भुगतान नहीं किया है। हरमनप्रीत कौर की अगुआई में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताबी भिड़ंत में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

loksabha election banner

ईसा गुहा ने अपनी द टेलीग्राफ की रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए लिखा है, "महिलाओं को प्रगति के लिए आभारी महसूस करने के लिए बनाया गया है, लेकिन उन्हें बराबरी का हक देने की दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। खिलाड़ी संघ के माध्यम से भारतीय महिलाओं को यह हक मिल सकता है।"

रविवार को द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने 8 मार्च 2020 को समाप्त हुए टी20 विश्व कप के लिए मिली पुरस्कार राशि अब तक भारतीय महिला खिलाड़ियों को नहीं दी है। रिपोर्ट लिखने वाली वेस्टबरी भारतीय बोर्ड पर अपने हमले में और भी अधिक तीखी दिखीं। भारत के एक मीडिया आउटलेट में बीसीसीआइ के हवाले से लिखा गया कि वह भुगतान करने में असमर्थ था, क्योंकि उसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) से पुरस्कार राशि देर से मिली थी।

इस रिपोर्ट और बीसीसीआइ के इस दावे को वेस्टबरी ने 'कवर-अप' कहा, क्योंकि उनके मुताबिक आइसीसी ने बीसीसीआइ को अप्रैल, 2020 तक पुरस्कार राशि भेज दी थी। वेस्टबरी ने ट्वीट किया और कहा कि मैं इस बात से निराश हूं कि मामला उजागर होने पर भी, कवर अप जारी है। बीसीसीआइ को अप्रैल 2020 तक आइसीसी से पुरस्कार राशि मिल चुकी थी, पिछले साल के अंत में नहीं। उनकी रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ियों को उनकी पुरस्कार राशि अप्रैल, 2020 तक और इंग्लैंड की खिलाड़ियों को मई, 2020 तक मिल गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.